IPL 2024: बल्लेबाजों के लिए इस सीजन एकतरफा राज, गेंदबाजों के लिए बद से बदतर हालात, जानिए वजह…

आईपीएल 2024 में रन बन नहीं रहे, बल्कि बरस रहे हैं। हर एक मैच में नया कीर्तिमान स्थापित हो रहा है और 250 रन का आंकड़ा टीमें हंसते-खेलते हुए पार कर दे रही हैं। पंजाब किंग्स और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच 26 अप्रैल की शाम को खेले गए मुकाबले में रनों का सैलाब आ गया।

पंजाब ने 262 रन के लक्ष्य का सफलतापूर्वक पीछा करते हुए टी-20 क्रिकेट की रिकॉर्ड बुक को तहस-नहस कर डाला। बल्लेबाजों के लिए यह सीजन किसी सपने के सच होने जैसा रहा है, लेकिन गेंदबाजों के लिए आईपीएल 2024 में हालात बद से बदतर रहे हैं। यही वजह है कि पंजाब और केकेआर मैच के बाद सोशल मीडिया पर ‘सबसे खराब आईपीएल’ जमकर ट्रेड करता हुआ दिखाई दिया। गेंदबाजों की होती दुर्दशा फैन्स को बिल्कुल भी रास नहीं आ रही है।

पंजाब ने पलट डाली रिकॉर्ड बुक

केकेआर ने पहले बल्लेबाजी करते हुए स्कोर बोर्ड पर 261 रन लगाए। किसी को भी उम्मीद नहीं थी कि 262 रन का लक्ष्य चेज हो जाएगा। हालांकि, नामुमकिन को पंजाब के बल्लेबाजों ने मुमकिन करके दिखा दिया। जॉनी बेयरस्टो के शतक और शशांक सिंह की तूफानी पारी के दम पर पंजाब ने वो टारगेट हासिल कर डाला, जो अब से कुछ समय पहले सिर्फ सपना सा लगता था। 262 रन का लक्ष्य पंजाब ने 8 गेंद शेष रहते हुए हासिल किया। आईपीएल के साथ-साथ यह टी-20 क्रिकेट इतिहास का सबसे बड़ा रन चेज भी है।

जॉनी बेयरस्टो ने सिर्फ 48 गेंदों का सामना करते हुए 108 रन की धमाकेदार पारी खेली। वहीं, शशांक सिंह ने cup 28 गेंदों पर 2 चौके और 8 गगनचुंबी छक्कों की मदद से 68 रन की विस्फोटक पारी खेलते हुए पंजाब किंग्स को यादगार जीत दिलाई।

IPL 2024 में बन चुके हैं कई बड़े रिकॉर्ड

  • आईपीएल 2024 में 260 रन का स्कोर अब तक सात बार पार हो चुका है। साल 2009 से लेकर 2023 के बीच में इस लीग में सिर्फ एक ही बार किसी टीम ने 260 रन के आंकड़े को पार किया था। हालांकि, इस बार यह काम सात बार अब तक हो चुका है।
  • टी-20 क्रिकेट में अब तक एक मैच में 500 से ज्यादा रन सिर्फ 7 बार ही बन सके हैं। इसमें से तीन बार यह कारनामा आईपीएल 2024 में ही हुआ है।
  • गेंदबाजों ने आईपीएल 2024 में औसतन 9.49 की इकॉनमी से रन लुटाए हैं।
  • आईपीएल 2024 के शुरुआती 42 मैचों में 24 बार अब तक टीमें 200 रन के आंकड़े को हंसते-खेलते हुए पार कर चुकी हैं, जो एक नया रिकॉर्ड भी है।
  • इस सीजन रनों का पीछा करते हुए सात दफा टीमों ने 200 का आंकड़ा पार किया है।
  • सनराइजर्स हैदराबाद ने आरसीबी के खिलाफ इसी सीजन में आईपीएल इतिहास का सबसे बड़ा 287 रन का टोटल खड़ा किया। वहीं, मुंबई इंडियंस के खिलाफ टीम ने स्कोर बोर्ड पर 277 रन लगाए।
  • इंडियन प्रीमियर लीग के 17वें सीजन में अब तक खेले गए 42 मैचों में 700 से ज्यादा छक्के लग चुके हैं। पंजाब और केकेआर के बीच खेले गए मुकाबले में कुल 42 सिक्स जड़ गए, जो एक नया कीर्तिमान भी है।
  • केकेआर की टीम इस साल दो बार 200 से ज्यादा लक्ष्य का बचाव करने में नाकाम रही है। पंजाब के खिलाफ 261 और राजस्थान के खिलाफ 223 रन बनाने के बावजूद टीम को हार का मुंह देखना पड़ा।

क्यों बन रहे बड़े स्कोर?

आईपीएल 2024 में जमकर बरस रहे चौके-छक्कों का बड़ा कारण इम्पैक्ट प्लेयर नियम है। इसकी मदद से टीमें मैच की स्थिति के हिसाब से एक खिलाड़ी को मैदान में उतार रही हैं। बल्लेबाज भी इसी वजह के चलते खुलकर खेल रहे हैं। गेंदबाजों ने इम्पैक्ट प्लेयर नियम के खिलाफ आवाज भी उठाई है। गेंदबाजों का कहना है कि इस नियम के चलते उनका जीना हराम हो रखा है। बुमराह-सिराज ने इम्पैक्ट प्लेयर नियम को लेकर नाराजगी भी जाहिर की है।

पंजाब बनाम केकेआर मैच के बाद आर अश्विन ने सोशल मीडिया पर गेंदबाजों को बचाने की अपील की। युजवेंद्र चहल भी अश्विन की बात से पूरी तरह से सहमत नजर आए। सौरव गांगुली ने बल्ले और गेंद के बीच ज्यादा बैलेंस होने की उम्मीद जताई।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker