यूक्रेन ने रूस की स्टील फैक्ट्री पर बैलेस्टिक मिसाइल से किया हमला, पढ़ें पूरी खबर…

यूक्रेन ने रूस के कब्जे वाले इलाकों में पहली बार लंबी दूरी की बैलेस्टिक मिसाइल से हमला किया है। मंगलवार-बुधवार की रात ये हमले क्रीमिया में स्थित रूसी सेना की हवाई पट्टी और कुछ अन्य इलाकों पर किए गए। यह जानकारी एक अमेरिकी अधिकारी ने दी है। ये मिसाइल अमेरिका ने गुप्त रूप से यूक्रेन भेजी हैं।

इसके अतिरिक्त यूक्रेन ने रूस के लिपेस्क क्षेत्र में स्थित एक बड़ी स्टील फैक्ट्री पर ड्रोन हमला कर उसे नुकसान पहुंचाया है। यूक्रेन युद्ध की शुरुआत से ही अमेरिका ने यूक्रेन को लंबी दूरी तक मार करने वाले हथियार देने से परहेज किया है। इन मिसाइलों से रूस के आबादी वाले इलाकों में नुकसान होने और नाटो गठबंधन से सीधे टकराव का खतरा पैदा हो जाएगा।

यूक्रेन को मिली नई मिसाइल 300 किलोमीटर तक मार करने वाली है। पता चला है कि अमेरिका ने अक्टूबर 2023 से यूक्रेन को इन मिसाइलों को देना शुरू किया था। अब जबकि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने 95 अरब डॉलर की सहायता स्वीकृत कर दी है तो उसके अंतर्गत भी ये मिसाइलें यूक्रेन को दी जाएंगी।

माना जा रहा है कि युद्ध में इन मिसाइलों के इस्तेमाल से यूक्रेन को ताकत मिलेगी और वह एक बार फिर से रूस के साथ मुकाबले की स्थिति में आ जाएगा। वैसे यूक्रेन इस तरह के लंबी दूरी तक मार करने वाले हथियारों की लंबे समय से मांग कर रहा था। अमेरिका ने इससे पहले अधिकतम 160 किलोमीटर तक मार करने वाली मिसाइलें ही यूक्रेन को दी थीं।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker