ईरानी सरकार के विरोध में गाना गाने के आरोप में मशहूर रैपर को मौत की सुनाई सजा

ईरान में सरकार विरोधी प्रदर्शनों का समर्थन करने और सरकार के खिलाफ सड़कों पर गाना गाने के आरोप में मशहूर रैपर को मौत की सजा सुनाई गई है। वह कुछ समय से जेल में बंद भी था। रैपर के वकील ने एक बयान में कहा कि उसके मुवक्किल ने हिजाब न पहनने के लिए जेल में मारी गई महसा अमीनी के समर्थन में सरकार के खिलाफ प्रदर्शन किया था। वह अपने गीतों के जरिए सरकार के प्रति अपनी रोष प्रकट कर रहा था। वकील ने रैपर की मौत की सजा के खिलाफ उच्च अदालत में अपील की जाएगी।

सरकार विरोधी प्रदर्शनों का समर्थन करने के आरोप में जेल में बंद ईरानी रैपर तूमज सालेही को मौत की सजा सुनाई गई है। उनके वकील ने कहा है कि तूमज सालेही ने अपने गीतों में 2022 में उस विरोध प्रदर्शन का समर्थन किया जब कथित तौर पर हिजाब न पहनने के बाद महसा अमीनी पुलिस हिरासत में मारी गई थी।

सालेही के वकीलों में से एक, अमीर रईसियन ने कहा कि रैपर मौत की सजा जारी करने के खिलाफ अपील करेंगे। ईरानी अधिकारियों ने इस मामले में कोई टिप्पणी नहीं की है।

2022 में गिरफ्तारी और फिर लगे कई संगीन आरोप

विरोध प्रदर्शन के समर्थन में सार्वजनिक बयान देने के बाद श्री सालेही को पहली बार अक्टूबर 2022 में गिरफ्तार किया गया था और उन पर कई अपराधों का आरोप लगाया गया था। सुप्रीम कोर्ट के फैसले के कारण मौत की सजा से बचने के बाद जुलाई 2023 में उन्हें छह साल और तीन महीने की जेल की सजा सुनाई गई थी। लेकिन जनवरी में, इस्फ़हान की रिवोल्यूशनरी कोर्ट ने सालेही पर नए आरोप तय किए थे।

सालेही पर अदालत ने भ्रष्टाचार, सरकार के खिलाफ दुष्प्रचार फैलाने और दंगे भड़काने सहित कई संगीन आरोप हैं। रैपर के पास अपनी मौज की सजा टालने के लिए ऊपरी अदालत में अपील के लिए 20 दिन का वक्त है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker