उत्तराखंड: मतदान के समय मतदाता ने EVM पर मारा मुक्‍का, पुलिस ने किया गिरफ्तार…

उत्‍तराखंड में पहले चरण में पांचों सीटों पर शुक्रवार को मतदान जारी है। इस दौरान एक व्‍यक्ति द्वारा ईवीएम मशीन को नुकसान पहुंचाने के प्रयास का मामला सामने आया है।

हरिद्वार स्थित ज्वालापुर इंटर कॉलेज में बने मतदान केंद्र में एक व्यक्ति ने मुक्का मारकर ईवीएम मशीन तोड़ने का प्रयास किया। जिससे अफ़रा-तफरी मच गई। सुरक्षा बलों ने उसे हिरासत में ले लिया। घटना ज्वालापुर इंटर कॉलेज के बूथ नंबर 124 पर हुई।

बताया गया कि उक्‍त व्यक्ति ईवीएम से मतदान प्रक्रिया पर नाराज था। निर्वाचन टीम अब ईवीएम मशीन चेक कर रही है, यदि कोई खराबी आई होगी तो ईवीएम मशीन बदली जाएगी।

कोतवाली प्रभारी रमेश तनवार ने बताया कि व्यक्ति को हिरासत में ले लिया गया है, अभी पीठासीन अधिकारी की ओर से कोई तहरीर नहीं आई है। लिखित शिकायत आने पर उसके अनुसार कार्रवाई की जाएगी।

महिला मतदाता के उत्साहवर्द्धन को पिंक बूथ

हरिद्वार में चुनाव में महिला मतदाताओं की भागीदारी बढ़ाने और उन्हें कुछ अलग अहसास कराते हुए उत्साहवर्द्धन करने के लिए सरस्वती विद्या मंदिर इंटर कॉलेज मायापुर में पिंक बूथ बनाया गया है। पिंक बूथ पर तैनात चुनाव अधिकारी से लेकर सुरक्षा अधिकारी तक सिर्फ महिलाएं होती हैं।

हालांकि, ये बूथ महिलाओं के लिए बनाया गया है, लेकिन पुरुष भी यहां जाकर वोट डाल सकते हैं। बूथ बनाने में कपड़ा, टेबल क्लॉथ, गुब्बारे से लेकर हर कुछ गुलाबी रंग का है।

पिंक बूथ को महिला सशक्तीकरण से भी जोड़कर देखा जाता है। ये महिलाओं को बूथ तक लेकर आने की पहल है, ताकि चुनावी प्रक्रिया में महिलाओं की ज्यादा भागीदारी हो सके। साथ ही सेल्फी प्वाइंट भी बनाए गए हैं।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker