इन समर हॉलिडे में अपने परिवार के साथ इन खूबसूरत देशों की करें सैर

भारत, विविध संस्कृतियों और आश्चर्यजनक परिदृश्यों का देश, हमेशा दुनिया भर के यात्रियों के लिए एक आकर्षण रहा है। इस लेख में, हम आपको कुछ सबसे पसंदीदा स्थलों की आभासी यात्रा पर ले जाएंगे जिन्हें विदेशी लोग बेहद पसंद करते हैं।

1. जयपुर – गुलाबी शहर

बता दे की, राजस्थान की राजधानी जयपुर एक ऐसा शहर है जो अपने शाश्वत आकर्षण से तुरंत मंत्रमुग्ध कर देता है। इसकी कई इमारतों को सुशोभित करने वाले जीवंत गुलाबी रंग के कारण इसे “द पिंक सिटी” उपनाम मिला, यह परंपरा 1876 में प्रिंस ऑफ वेल्स के शाही स्वागत के समय से चली आ रही है। आगंतुकों का स्वागत राजसी महलों, शाही किलों की टेपेस्ट्री द्वारा किया जाता है। सिटी पैलेस, अंबर किला और हवा महल ऐसे कुछ वास्तुशिल्प रत्न हैं जो जयपुर के समृद्ध इतिहास को प्रदर्शित करते हैं। यह शहर भारत के शाही अतीत का सच्चा प्रतीक है।

2. जैसलमेर – स्वर्ण नगरी

जैसलमेर, जिसे “गोल्डन सिटी” के नाम से जाना जाता है, राजस्थान की वास्तुकला प्रतिभा का प्रमाण है। बता दे की, थार रेगिस्तान के मध्य से निकलकर, शहर की बलुआ पत्थर की संरचनाएँ सूरज की रोशनी में सोने की तरह चमकती हैं। यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल, जैसलमेर किला एक विशाल किला है जो रेगिस्तान की रेत से निकलता हुआ प्रतीत होता है। जैसलमेर न केवल एक दृश्य आकर्षण है, बल्कि रेगिस्तानी रोमांच का प्रवेश द्वार भी है, जिसमें ऊंट सफारी और तारों के नीचे शिविर लगाना भी शामिल है। यह एक ऐसा गंतव्य है जो राजस्थान की भव्यता का सार दर्शाता है।

3. शिमला – पहाड़ों की रानी

शिमला, जिसे अक्सर “पहाड़ियों की रानी” कहा जाता है, हिमालय में बसा एक औपनिवेशिक युग का रत्न है। इसकी ऐतिहासिक वास्तुकला, हरी-भरी पहाड़ियाँ और सुखद जलवायु इसे यात्रियों के लिए शीर्ष पसंद बनाती है। रिज, मॉल रोड और क्राइस्ट चर्च कुछ ऐसे स्थल हैं जो शहर के औपनिवेशिक अतीत की झलक दिखाते हैं। आसपास के पहाड़ों की हरी-भरी हरियाली और मनोरम दृश्य इसे प्रकृति प्रेमियों और शहर के जीवन की उथल-पुथल से छुट्टी चाहने वालों के लिए एक आदर्श स्थान बनाते हैं।

4. केरल – ईश्वर का अपना देश

केरल, जिसे अक्सर “भगवान का अपना देश” कहा जाता है, एक उष्णकटिबंधीय स्वर्ग है जो अपने शांत बैकवाटर, हरी-भरी हरियाली और गर्मजोशी भरे आतिथ्य से यात्रियों को लुभाता है। केरल के बैकवाटर में हाउसबोट परिभ्रमण एक अनोखा और शांतिपूर्ण अनुभव है। चाय के बागानों वाला मुन्नार प्रकृति प्रेमियों के लिए स्वर्ग है। केरल की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत को कथकली और थेय्यम जैसे पारंपरिक नृत्य रूपों के माध्यम से प्रदर्शित किया जाता है। यह एक ऐसी जगह है जहां आप आराम कर सकते हैं, तरोताजा हो सकते हैं और उष्णकटिबंधीय क्षेत्र की शांत सुंदरता में डूब सकते हैं।

5. गोवा – समुद्र तट का स्वर्ग

आपकी जानकारी के लिए बता दे की, भारत का सबसे छोटा राज्य गोवा अपने सुनहरे समुद्र तटों, जीवंत नाइटलाइफ़ और पुर्तगाली-प्रभावित संस्कृति के लिए विश्व प्रसिद्ध है। उत्तरी गोवा के बागा और कैलंगुट जैसे समुद्र तट अपने जीवंत वातावरण और जल क्रीड़ाओं के लिए प्रसिद्ध हैं। दूसरी ओर, दक्षिण गोवा पालोलेम और अगोंडा जैसे प्राचीन समुद्र तटों के साथ अधिक शांत अनुभव प्रदान करता है। गोवा में भारतीय और पुर्तगाली संस्कृति का समृद्ध मिश्रण इसकी वास्तुकला, भोजन और जीवंत त्योहारों में स्पष्ट है।

6. आगरा – ताज महल का घर

आगरा, यमुना नदी के तट पर स्थित एक शहर है, जो दुनिया के सबसे प्रतिष्ठित स्मारकों में से एक – ताज महल का घर है। सम्राट शाहजहाँ द्वारा अपनी प्रिय पत्नी मुमताज महल की याद में बनवाई गई यह वास्तुशिल्प कृति शाश्वत प्रेम का प्रतीक है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker