आज से ही बंद कर दें इन चीजों का सेवन, त्वचा के लिए बनती हैं जहर

भोजन हर इंसान की जरूरत हैं जो पेट भरने के साथ ही शरीर में पोषण की भरपाई भी करता हैं। जरूरी हैं कि भोजन पौष्टिक ही ग्रहण किया जाए ताकि यह शरीर को फायदा पहुंचाएं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि जो भोजन आप ग्रहण करते हैं वह सेहत के साथ ही स्किन को भी प्रभावित करता हैं। जी हां, कुछ खाद्य पदार्थ ऐसे हैं जिनके सेवन से स्किन को पिंपल्स, काले धब्बे, झुर्रियों जैसी कई समस्याओं का सामना करना पड़ जाता हैं। त्वचा की असली चमक किसी बाहरी उत्पाद से ज्यादा आपकी डाइट से तय होती है। ऐसे में आज हम आपको उन खाद्य पदार्थों के बारे में बताने जा रहे हैं जो त्वचा के लिए जहर का काम करते हैं। आइये जानते हैं इन आहार के बारे में…

फ्राइड फूड

कई बार ऐसा होता है जब हमें फ्राइड फूड की क्रेविंग काफी ज्यादा होने लगती है। कभी-कबार इन चीजों का सेवन करने में कोई दिक्कत नहीं है लेकिन अगर आप रोजाना तली-भुनी चीजें खाते हैं तो यह आपकी स्किन को काफी ज्यादा नुकसान पहुंचा सकता है साथ ही यह आपकी हेल्थ के लिए भी काफी खतरनाक साबित हो सकता है। ऐसे में जरूरी है कि आप कभी-कबार काफी कम मात्रा में फ्राइड फूड्स का सेवन करें।

फास्ट फूड

इसी तरह बर्गर, पिज्जा, फ्राइज जैसी जी ललचाने वाली चीजें भी स्किन के लिए दुश्मन समान हैं। ये फूड कैलरीज, फैट और रिफाइन्ड कार्बोहाइड्रेट्स के सोर्स होते हैं, जो त्वचा के लिए अच्छे नहीं होते। इन चीजों को खाने से न सिर्फ पिंपल्स की समस्या होती है, बल्कि पोषक तत्वों से विहीन ये फूड स्किन को डल भी बना देते हैं।

डेयरी प्रोडक्ट्स

डेयरी प्रोडक्ट्स को लेकर सभी की अपनी अलग राय है। कुछ लोग डेयरी प्रोडक्ट्स को सेहत के लिए फायदेमंद मानते हैं तो कुछ लोग इसे सेहत के लिए काफी खराब मानते हैं। इसे लेकर कई तरह की स्टडीज हो चुकी हैं। कुछ लोगों को डेयरी प्रोडक्ट्स की वजह से स्किन प्रॉब्लम्स का सामना करना पड़ता है, जबकि कुछ में इसके कोई प्रभाव नजर नहीं आते। वैज्ञानिक रूप से, डेयरी प्रोडक्ट्स शरीर में सूजन को बढ़ा सकते हैं, जिससे ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस होता है। ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस के चलते आप समय से पहले ही बूढ़े दिखने लगते हैं।

स्पाइसी-मसालेदार खाना

भारतीय खाना स्पाइसी और मसालेदार होता है। अगर इन्हें लिमिट में खाया जाए, तो ये शरीर को फायदा पहुंचाते हैं, वहीं इनका ज्यादा सेवन स्किन प्रॉब्लम्स को न्योता देने लगता है। इसकी जगह ऐसी सब्जियां आदि खाएं, जिनमें आपको कम से कम मसालों और मिर्च में भी स्वाद मिल जाए। ये आपके मन को भी खुश कर देंगे और त्वचा को भी नुकसान नहीं पहुंचाएंगे।

कैफीन

बहुत से लोग चाय और कॉफी के शौकीन होते हैं। इनका अधिक सेवन करने से त्वचा उम्र से पहले बूढ़ी नजर आने लगती हैं। इन फूड्स का सेवन करने से झुर्रियां और फाइन लाइन्स की समस्या का सामना करना पड़ता है।

चॉकलेट

बच्चों से लेकर बड़ों तक की फेवरेट चॉकलेट में मौजूद शुगर और कार्ब्स कोलेजन को हार्ड बना देती है। ये न सिर्फ सीबम प्रॉडक्शन को बढ़ाता है, बल्कि झुर्रियों को भी बढ़ावा देता है। अगर आपको चॉकलेट खाना है, तो डार्क चॉकलेट खाएं। इसकी मात्रा को भी सीमित रखें।

हाई ग्लाइसेमिक इंडेक्स फूड

ऐसे फूड जिनका ग्लाइसेमिक इंडेक्स हाई होता है, वो भी त्वचा के लिए अच्छे नहीं होते। ब्रेड, पास्ता, आलू जैसी चीजें स्किन ब्रेकआउट को न्योता देती हैं। इतना ही नहीं इसकी ज्यादा मात्रा शरीर में जाए, तो समय से पहले चेहरे पर स्किन एजिंग के साइन्स दिखना भी शुरू हो जाते हैं।

शुगर

व्हाइट शुगर का सेवन हमारी त्वचा को काफी नुकसान पहुंचाता है। इससे खून में ग्लूकोज का स्तर बढ़ता है। ये कोलेजन को नुकसान पहुंचाती है। इससे त्वचा संबंधित समस्या जैसे झुर्रियां और फाइन लाइन्स की समस्या का सामना करना पड़ता है।

कोल्ड ड्रिंक्स और ऐल्कोहॉल

सोडा वाली कोल्ड ड्रिंक्स और ऐल्कोहॉल, दोनों ही ऐसी ड्रिंक्स हैं, जो स्किन को बहुत ज्यादा नुकसान पहुंचाती हैं। ये न सिर्फ एक्ने को ट्रिगर करती हैं, बल्कि बॉडी को डीहाइड्रेट करके त्वचा का ग्लो भी छीन लेती हैं। इस वजह से एजिंग के साइन्स स्किन पर दिखना शुरू हो जाते हैं।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker