चेहरे की सुंदरता में दाग लगा देते हैं मस्से, हटाने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

हर कोई चाहता हैं कि उनकी त्वचा बेदाग और खूबसूरत रहे। लेकिन त्वचा से जुड़ी कई समस्याओं के कारण यह चाहत अधूरी रह जाती हैं। इन्हीं समस्याओं में से एक हैं मस्से होना। मस्से होना वैसे तो कोई दर्दनाक समस्या नहीं है लेकिन यह किसी की खूबसूरती को कम कर सकते हैं। वहीं अगर ये चेहरे पर निकल आए तो पूरे चेहरे पर एक धब्बा जैसा लगने लगता है। कई लोग तो इन मस्सों से तंग आकर सर्जरी तक करवाने पर मजबूर हो जाते हैं। लेकिन अगर आप चाहे तो कुछ घरेलू नुस्खों को अपनाकर इन अनचाहे मस्सों से छुटकारा पा सकते हैं। हम आपको कुछ ऐसे ही उपयों के बारे में बताने जा रहे हैं जो इन अनचाहे मस्सों को जड़ से हटाने में मदद करेंगे। आइये जानते हैं इन उपायों के बारे में…

सेब का सिरका

सेब का सिरका सैलिसिलिक एसिड की तरह काम करता है। सैलिसिलिक एसिड एक सामान्य मस्सा उपचार है, जो संक्रमित त्वचा को हटाने में सक्षम है। सिरका में प्राकृतिक रोगाणुरोधी गुण भी होते हैं। जो एचपीवी से लड़ने में मदद कर सकते हैं। इसे ट्राई करने के लिए दो भाग सेब का सिरका और एक भाग पानी मिलाएं। इस मिश्रण से एक कॉटन बॉल को भिगोएं और मस्से पर लगाकर पट्टी से ढक दें। इसे तीन से चार घंटे के लिए मस्से पर लगा रहने दें।

आलू का टुकड़ा

घर में आप सब्जी में तो आलू खूब डालकर खाते होंगे। लेकिन क्या आपको पता है आलू ना केवल सब्जी में इस्तेमाल होता है बल्कि ये आपकी कई तरह की स्किन संबंधी समस्याओं को भी दूर करने में कारगर है। यहां तक कि मस्से की समस्या में आलू का रस काफी असरदार है। इसके लिए बस आप आलू का एक टुकड़ा लें और उसे मस्से पर हल्के हाथ से रगड़ें। ऐसा करने से 3-4 दिन में मस्से सूखकर गिरने लगेंगे।

लहसुन का इस्तेमाल

एंटीवायरस, एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुणों से भरपूर लहसुन वायरल संक्रमण से लड़ते हैं। इस्तेमाल के लिए लहसुन की फांकों को पीसकर इसे प्रभावित हिस्से पर लगाएं। 20-25 मिनट इसे किसी चीज से कवर कर लें और फिर उन हिस्सों को साफ कर लें। लहसुन का प्रभाव इसे हटाने में मदद करेगा।

अलसी के बीज

अलसी के बीज ना केवल सेहत के लिए लाभदायक होता है बल्कि ये मस्से की समस्या को भी दूर करने में असरदार है। बस आप अलसी के बीजों को पीस लें। इसके बाद इसमें अलसी का तेल और थोड़ा सा शहद मिलाएं। इस मिश्रण को मस्सों पर करीब 4 से 5 दिन लगाने पर आपको इसका असर दिखने लगेगा

अनानास का रस

मस्सा हटाने के लिए ताजा अनानास का रस निकालकर उसमें रूई डुबोकर प्रभावित क्षेत्र पर लगाएं। उसके बाद उस क्षेत्र को चिपकने वाली पट्टी या टेप से ढंक दें। इसे कुछ घंटों के लिए तिल पर रहने दें और बाद में सामान्य पानी से धो लें। जल्दी परिणामों के लिए नियमित रूप से इस प्रक्रिया को दोहराएं।

ऐलोवेरा जेल

घर में लगे ऐलोवेरा प्लांट यानी घृतकुमारी से हर दिन आप कुछ ताजा ऐलोवेरा जेल निकालें और फिर इसे मस्से पर लगा लें। यह प्रक्रिया आपको दिन में 3 से 4 बार करनी है। ऐलोवेरा जेल में ऐसे कई प्राकृतिक गुण और ऐंटी-बैक्टीरियल प्रॉपर्टीज पाई जाती हैं, जो आपके मस्से को जल्दा सुखा देंगी। लगातार इस विधि का उपयोग करने से मस्सा खुद-ब-खुद सूख जाएगा और धीरे-धीरे इसके निशान भी गायब हो जाएंगे। हम आपको बता दें कि यहां हम स्मॉल वार्ट की बात कर रहे हैं। काले-घने और मोटे मस्सों के लिए अलग से ट्रीटमेंट की आवश्यकता होती है।

प्याज का रस

मस्से से छुटकारा पाने के लिए प्याज का रस भी कारगर है। आप बस प्याज को कद्दूकस से घिस लें या फिर प्याज को काटकर उसे मिक्सी में पीस लें। इसे छानने के बाद इसका रस निकालें। इस रस को रोजाना मस्से पर लगाने से कुछ ही दिन में मस्सा अपने आप सूखकर झड़ जाएगा।

बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा और अरंडी के तेल का मिक्स तैयार करें। इसके लिए 2 चुटकी बेकिंग सोडा और कुछ बूंद अरंडी का तेल यानी कैस्टर ऑइल लें। इस मिक्स को मस्से पर लगा लें। ध्यान रखें पेस्ट गाढ़ा होना चाहिए ताकि मस्से पर टिका रहे। इस मिक्स को मस्से पर रात के समय सोने से पहले लगाएं। इसे लगाने के बाद ऊपर से बैंडेज लगा लें। यह बैंडेज रातभर के लिए लगी रहने दें। सुबह इसे हटाकर त्वचा को साफ कर लें। इस विधि को 3 से 5 दिन तक लगातार अपनाएं। विश्वास कीजिए आपका मस्सा पूरी तरह गायब हो जाएगा।

पपीते का इस्तेमाल

एक कच्चे पपीते की सतह पर हल्के कट लगाकर उससे निकलने वाले पौधे के रस या जिसे हम पपीता का दूध भी कह सकते हैं उसे इक्हठ्ठा करें। इस गाढ़े दूध में कुछ मात्रा में पानी मिलाकर इसे मस्से पर लगाएं। बेहतर परिणामों के लिए आप इसे 2 सप्ताह तक उपयोग करें। यह आपकी त्वचा से मस्से को दूर करने में मदद करेगा।

केले का छिलका

केला सिर्फ सेहत ही नहीं आपकी खूबसूरती में भी चार चांद लगा सकता है। मस्से से निजात पाने के लिए भी आप केले का उपयोग कर सकते हैं। केले के छिलके में मस्से को सुखाने की क्षमता होती है। मस्सा हटाने के लिए केले के छिलके को रातभर मस्से वाली जगह पर रखकर उस पर एक कपड़ा बांध लें। ऐसा तब तक करें जब तक मस्सा साफ न हो जाए।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker