वेट लॉस जर्नी को सरल बनाएंगे हैं ये 5 हरे फूड, जानिए…

भारतीय सब्जी और मसाले कई सारे औषधीय गुणों से भरपूर होते हैं। इनका सेवन न सिर्फ आपके जीभ का स्वाद अच्छा करता है बल्कि कई शोध में यह सामने आया है कि इनका नियमित सेवन कई बीमारियों के जोखिम को कम करने में मदद करता है। आज हम ऐसे कुछ फूड की जानकारी आपको दे रहे हैं, जो वास्तव में आयुर्वेद में हर्ब माने जाते हैं। ये आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करते है। जिसके चलते आपको अपना वजन कम करने में मदद मिलती हैं।

ग्रीन टी

ग्रीन टी वेट लॉस के लिए एक बेहतरीन ड्रिंक है। Pubmed की एक रिपोर्ट के अनुसार, यह मेटाबॉलिज्म को बढ़ाकर आपके वजन घटाने को गति को तेज करता है। ऐसे में यदि आप वजन कम करने के लिए कोशिश कर रहें तो डाइट में ग्रीन टी को शामिल करना एक बेहतर आप्शन हो सकता है। इसके अलावा ग्रीन टी में कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो इसे कैंसर से बचाव करने में भी सक्षम बनाते है।

मूंग दाल

मूंग दाल में महत्वपूर्ण विटामिन ए, बी, सी और ई के साथ-साथ कैल्शियम, आयरन और पोटेशियम सहित कई खनिज प्रचुर मात्रा में होते हैं। इसमें बहुत कम वसा होता है। इसके अलावा, इसमें प्रोटीन और फाइबर की मात्रा भी अधिक होती है जिसकी वजह से इसका सेवन से आपका पेट ज्यादा समय तक भरा हुआ महसूस होता है और वजन घटाने में सहायता करते हैं।

​हरी मिर्च

NIH की एक रिपोर्ट के अनुसार, हरी मिर्च वजन घटाने में सहायता कर सकती है। जी हां, इसमें कैप्साइसिन नाम का एक तत्व पाया जाता है, जिसमें एंटी ओबेसिटी गुण होता है। यह गुण मोटापे को दूर करने के साथ ही वजन को नियंत्रित करने में भी फायदेमंद होता है। साथ ही मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में भी मदद करती है।

करी पत्ता

करी पत्ता वेट लॉस करने में फायदेमंद होता है। एनसीबीआई की एक रिपोर्ट के अनुसार, करी पत्ते में डाइक्लोरो मीथेन, एथिल एसीटेट और महानिम्बाइन जैसे खास तत्व पाए जाते हैं, जो वजन घटाने, कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड के स्तर को नियंत्रित करने का काम करते हैं।

​हरी इलायची

इलायची को मसालों की रानी भी कहा जाता है। यह एक थर्मोजेनिक पौधा होता है, जो आपके शरीर के विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है, और मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है। जिससे बॉडी में जमा अतिरिक्त चर्बी को बाहर निकालने में मदद मिलती है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker