स्किन से जुड़ी समस्याओं का निपटारा करने के लिए इन फेस पैक का करें इस्तेमाल

भारतीय आहार में फल के रूप में पपीते का बहुत इस्तेमाल किया जाता है जो कई प्रकार के विटामिन और मिनरल्स से भी भरपूर होता है एवं सेहत को फायदा पहुचाने का काम करता हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह पपीता आपकी स्किन के लिए भी बहुत फायदेमंद साबित होता हैं जो ड्राई स्किन हो या ऑयली इनसे जुड़ी तमाम दिक्कतें जैसे एक्ने, झुर्रियां, काले धब्बे, मुंहासे, त्वचा की रंगत आदि में स्किन को पोषण पोषण देते हुए इन्हें दूर करने का काम करते हैं। आज इस कड़ी में हम आपको पपीते से बने कुछ फेस पैक की जानकारी देने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप अपने त्वचा अपनी खूबसूरती को हमेशा बरकरार रख पाएंगे। तो आइये जानते हैं पपीते से बने इन फेस पैक के बारे में…

पपीता और हल्दी का फेसपैक

पपीते को छोटे टुकड़ों में काट लें। कटोरी में अच्छी तरह से मसल लें। नींबू के जूस और हल्दी को पपीते के पेस्ट में मिलाएं। सारी सामग्री मिलाकर फिर मसलें। गुठली नहीं रहनी चाहिए। चिकना पेस्ट तैयार करें। पेस्ट को 4 अंगुलियों पर ले लें। इसे समान रूप से चेहरे पर लगाएं। गर्दन, नाक, माथे आदि पर मसाज करें। सूखने तक लगा रहने दें। सूखने के बाद ठंडे पानी से धो डालें। मुलायम कपड़े से पोंछ लें।

पपीता और शहद का फेस पैक

इसे बनाने के लिए सबसे पहले पपीते को अच्छी तरह छिलकर काट लें। अब उसके छोटे-छोटे टुकड़े कर मिक्सी में पीस लें। जब पपीता अच्छी तरह से पीस जाए, तो उसमें शहद और नींबू का रस डालकर अच्छी तरह मिलाएं और चेहरे पर इस्तेमाल करें। इस पैक को आप कम से कम 15 से 20 मिनट तक जरूर सूखने दें। जब पैक अच्छी तरह से सूख जाए, तो चेहरे को पानी से धो लें। कुछ ही हफ्तों में ऑयली स्किन की समस्या खत्म हो जाएगी।

पपीते और केले का फेस पैक

इसके लिए पपीते के टुकड़े को मिलाकर पेस्ट तैयार करें। इसके बाद आधे केले को मैश करें। एक बड़ा चम्मच पपीते का गूदा और केले के गूदे को एक साथ मिलाकर एंटी एजिंग फेस पैक तैयार करें। इसे चेहरे के साथ-साथ गर्दन पर भी लगाएं और कुछ मिनट के लिए त्वचा की धीरे से मसाज करें। इसे 20-30 मिनट लगा रहने दें और धो लें। इस उपाय को हफ्ते में दो या तीन बार दोहरा सकते हैं

पपीता और अंडे का फेस पैक

इसके लिए सबसे पहले आप पपीता को 5-6 टुकड़े काट लें। अब एक अंडे के सफेद भाग को एक बर्तन में रखकर अच्छी तरह से फेट लें। जब अंडा की तरह मिल जाए, तो पपीता के टुकड़े को मिक्सी में डालकर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट में फेंटे गए अंडे के सफेद भाग को डालकर अच्छी तरह मिला लें। जब दोनों सामग्री अच्छी तरह मिल जाए, तो उस पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन पर 15-20 मिनट लगाकर छोड़ दें। जब पैक सूख जाए, तो पानी से धो लेंष कुछ ही हफ्तों में आपके चेहरे से रिंकल्स खत्म हो जाएंगे। इस फेस पैक का इस्तेमाल आप हफ्ते में कम से कम एक बार जरूर करें।

पपीता और नारियल तेल का फेस पैक

इसके लिए आधा कप पके हुए पपीते के टुकड़े को ब्लेंडर में डालकर पपीते का पल्प तैयार कर लें। इसे निकाल कर 1-2 चम्मच नारियल तेल के साथ मिला लें। एक पेस्ट तैयार करें और इसे चेहरे के साथ-साथ गर्दन पर भी लगाएं। इसे त्वचा पर 15-20 मिनट तक लगा रहने दें। इसके बाद ताजे पानी से धो लें। पपीते और नारियल के तेल के साथ हफ्ते में 2-3 बार इस एंटी एजिंग ट्रीटमेंट को आजमाएं।

पपीता और विटामिन ई का फेस पैक

विटामिन ई और पपीता से फेस पैक बनाने के लिए आप सबसे पहले आप पपीता के छोटे-छोटे टुकड़े काट लें। अब उन्हें मिक्सी में डालकर पेस्ट बना लें। जब पेस्ट तैयार हो जाए, तो उसे एक बर्तन में निकाल लें। अब उसमें 2 विटामिन ई कैप्सूल और 1 टेबलस्पून गुलाब जल डालकर मिलाएं। जब सारी चीजे अच्छी तरह से मिल जाए, तो उसे अपनी गर्दन और चेहरे पर लगाकर सूखने के लिए छोड़ दें। सूख जाने थोड़ी देर बाद ताजे पानी से चेहरे को धो लें। कुछ ही हफ्तों में आपकी त्वचा में लिखा कुछ ही हफ्तों में आपकी त्वचा की चमक दुगनी बढ़ जाएगी।

पपीता और दूध का फेस पैक

कुछ ताजे और पके हुए पपीते के क्यूब्स काटकर ब्लेंडर में डालें। इसमें थोड़ा दूध डालें और एक साथ मिलाकर फेस पैक तैयार करें। इससे हल्के हाथों से पूरे चेहरे और गर्दन पर कुछ मिनट तक मसाज करें। इससे 10 से 15 मिनट के लिए त्वचा पर मसाज करें। इसके बाद ताजे पानी से धो लें। इस दूध और पपीते के फेस पैक को एंटी एजिंग स्किन केयर के लिए हफ्ते में दो या तीन बार लगा सकते हैं।

पपीता और संतरे का फेस पैक

इसके लिए पपीते को छोटे टुकड़ों में काट लें। कटोरी में अच्छी तरह से मसल लें। संतरों की फांकों को मसलकर तैयार कर लें। बीज और स्किन निकाल दें। सारी सामग्री मिलाकर फिर मसलें। गुठली नहीं रहनी चाहिए। चिकना पेस्ट तैयार करें। पेस्ट को 4 अंगुलियों पर ले लें। इसे समान रूप से चेहरे पर लगाएं। गर्दन, नाक, माथे आदि पर मसाज करें। सूखने तक लगा रहने दें। सूखने के बाद ठंडे पानी से धो डालें। मुलायम कपड़े से पोंछ लें। मॉइश्चराइजर जरूर लगाएं।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker