किडनी और ह्रदय के साथ कई फायदे पहुंचाता है खाली पेट मेथी के पानी का सेवन

वर्तमान समय की लाइफस्टाइल में देखा जा रहा हैं कि लोगों को कई आम बीमारियों ने घेर रखा हैं। आए दिन लोगों को किसी ना किसी शारीरिक परेशानी का सामना करना पड़ रहा हैं जो काम में बाधा बनते हैं। ऐसे में जरूरी है कि अपनी दिनचर्या में कुछ ऐसा आहार शामिल किया जाए जो शरीर की इन परेशानियों को दूर करने में मदद करें। इसमें आपकी मदद कर सकता हैं खाली पेट मेथी के पानी का सेवन। जी हां, मेथी में प्रोटीन, टोटल लिपिड, फाइबर, कैल्शियम, आयरन, जिंक, फास्फोरस, पोटैशियम, मैंगनीज, विटामिन सी-बी, सोडियम, कार्ब्स जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो आपको सेहतमंद जीवन प्रदान करते हैं। आज इस कड़ी में हम आपको मेथी का पानी तैयार करने और इससे मिलने वाले फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं।

इस तरह तैयार करें मेथी का पानी

1 गिलास उबलते हुए गर्म पानी में 1 चम्मच मेथी का दाना डालें और उसे 10 मिनट तक ढंक कर रखें। ऐसा करने से मेथी का अर्क पानी में आ जाएगा। 10 मिनट बाद पानी को छान लें और इसमें थोड़ा सा शहद मिलाकर पीएं। इसके अलावा मेथी को कढ़ाई में भून लें और मिक्सी में पीसकर पाउडर बना लें। 1 गिलास गुनगुने पानी में 1 चम्मच पाउडर डालें और सुबह खाली पेट पीएं।

पाचन के लिए फायदेमंद

इससे पाचन की समस्या ठीक हो सकती है। इस बात की पुष्टि दो अलग-अलग शोध से होती है। एक मेडिकल रिसर्च के मुताबिक, मेथी के बीज में फाइबर की अच्छी मात्रा पाई जाती है, जो पाचन क्रिया को बेहतर बनाने के साथ ही पाचन से जुड़ी समस्याओं को दूर कर सकता है। वहीं, एक अन्य शोध में मेथी के बीज युक्त टॉनिक को पाचन की समस्या कि लिए उपयोगी बताया गया है। ऐसे में कह सकते हैं कि मेथी दाने का पानी पीने के फायदे में पाचन तंत्र को दुरुस्त रखना भी शामिल है।

डायबीटीज मरीजों के लिए फायदेमंद

जिन लोगों को डायबीटीज की दिक्कत है उनके लिए तो मेथी मानो रामबाण की तरह है। इसमें फाइबर की मात्रा अधिक होती है और टाइप 1 और टाइप 2 दोनों ही तरह के डायबीटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद है। मेथी ब्लड में मौजूद ग्लूकोज के लेवल को कम करने में मदद करती है। साथ ही मेथी में अमीनो ऐसिड भी होता है जिसे ऐंटी-डायबीटिक प्रॉपर्टी माना जाता है जिससे इंसुलिन सेंसिटिविटी बढ़ती है और खून में मौजूद शुगर को तोड़ने में मदद मिलती है।

हृदय के लिए फायदेमंद

मेथी दाने का पानी पीने के फायदे में हृदय को स्वस्थ रखना भी शामिल है। एनसीबीआई की वेबसाइट पर पब्लिश एक वैज्ञानिक अध्ययन में साफ तौर से बताया गया है कि मेथी के बीज में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम कर हृदय रोग से बचाव कर सकते हैं। इसके अलावा, एक अन्य शोध में इस बात का जिक्र मिलता है कि मेथी के अर्क में हाइपोकोलेस्ट्रॉलेमिक प्रभाव होता है, जो कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित कर सकता है। बता दें, कोलेस्ट्रोल का स्तर सामान्य रहने से हृदय रोग का जोखिम कम हो सकता है। इन तथ्यों को देखते हुए मेथी के पानी को हृदय को स्वस्थ रखने के लिए लाभकारी माना जा सकता है।

वजन घटाने में फायदेमंद

एक बार सुबह खाली पेट में मेथी का पानी पी लिया तो लंबे वक्त तक पेट भरा हुआ महसूस होता है और भूख जल्दी नहीं लगती क्योंकि मेथी में फाइबर भरपूर मात्रा में होता है। जब आप कम खाएंगे, कम कैलरीज का सेवन करेंगे तो जाहिर सी बात है वजन भी कंट्रोल में रहेगा। साथ ही साथ पेट फूलने की दिक्कत (ब्लोटिंग) भी नहीं होगी। आप चाहें तो मेथी के पानी के साथ-साथ मेथी को कच्चा दिनभर में 2-3 बार चबा सकते हैं। इससे भी वेट लॉस में काफी मदद मिलती है

किडनी के लिए फायदेमंद

एनसीबीआई (नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इंफॉर्मेशन) की वेबसाइट पर प्रकाशित एक वैज्ञानिक रिसर्च के अनुसार,मेथी का सेवन रेनल फंक्शन यानी गुर्दे की कार्यक्षमता को बढ़ाकर कैल्सीफिकेशन की प्रक्रिया को धीमा कर सकता है। बता दें, कैल्सीफिकेशन प्रक्रिया के दौरान कैल्शियम शरीर के टिश्यू में जमने लगता है। इससे टिश्यू कठोर हो सकते हैं। इसके अलावा, मेथी का सेवन शरीर में एंटीऑक्सिडेंट के स्तर को भी बढ़ा सकता है, जो ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम कर गुर्दे के कार्य में सुधार कर सकता है।

कोलेस्ट्रॉल लेवल कम करने में फायदेमंद

शरीर में मौजूद बैड कोलेस्ट्रॉल को कम कर गुड कलेस्ट्रॉल को बढ़ाने का काम करती है मेथी। साथ ही साथ ट्राईग्लिसराइड के लेवल को भी कम करती है और शरीर में फैट को जमने से रोकती है मेथी। अगर 2-3 महीने तक हर दिन नियमित रूप से मेथी के पानी का सेवन किया जाए तो निश्चित तौर पर शरीर में एचडीएल यानी गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ने लगता है और टोटल कोलेस्ट्रॉल लेव में भी काफी कमी आती है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker