छत्तीसगढ़ में उछाल मार रहा गर्मी का पारा, 40 डिग्री के पास पहुंचा राजधानी का तापमान

छत्तीसगढ़ में अब धीरे-धीरे मौसम में परिवर्तन देखने को मिल रहा है। प्रदेश में शुष्क हवा के कारण राजधानी समेत कई जिलों में तापमान में तेजी से वृद्धि के साथ ही गर्मी बढ़ने लगी है। राजधानी रायपुर समेत कुछ शहरों में अधिकतम तापमान 40 डिग्री के करीब तक पहुंच गया है। मौसम विभाग की माने तो अगले कुछ दिनों में तापमान में तेजी से बढ़ोतरी देखी जा सकती है। वही इस बीच मौसम विभाग ने आने वाले 30 और 31 मार्च को राज्य के कुछ हिस्सों में हल्की गरज चमक के साथ तेज आंधी और बारिश होने की संभावना भी जताई है। 

छत्तीसगढ़ मौसम विभाग के अनुसार राजधानी रायपुर समेत प्रदेश के कई हिस्सों में गर्मी का प्रकोप बढ़ने लगा है। दक्षिण आंतरिक कर्नाटक से पूर्वी विदर्भ तक एक द्रोणिका बनी हुई है। जिसका असर 30 और 31 मार्च को मौसम में तेज परिवर्तन के रूप में भी देखा जा सकता है। मौसम विभाग की माने तो 30 मार्च को रायपुर, कोरिया, सूरजपुर, पेंड्रा, बिलासपुर, मुंगेली, कोरबा, बेमेतरा, कबीरधाम‌ और राजनांदगांव जिलों में तेज आंधी तूफान के साथ हल्की बूंदाबांदी होने की संभावना है। इसके साथ ही 31 मार्च को सरगुजा संभाग के जयपुर बलरामपुर रायगढ़ कोरबा जांजगीर जिले में गरज चमक के साथ बारिश होने की भी संभावना जताई जा रही है। इसके साथ ही गुरुवार को छत्तीसगढ़ के मौसम में तेजी से बदलाव होने के साथ ही अधिकतम तापमान में 2 से 3 डिग्री वृद्धि होने की संभावना भी जताई जा रही है। 

राजधानी रायपुर के तापमान की अगर बात करें तो रायपुर में पारा 39.2 डिग्री पर पहुंच गया है। जिसका असर गुरुवार को प्रदेश के सभी प्रमुख स्थानों पर भी देखने को मिल रहा है। मौसम विभाग के अनुसार राजधानी रायपुर में गुरुवार को अधिकतम तापमान 39.2 डिग्री जो कि बुधवार की तुलना में 2 डिग्री ज्यादा बताया जा रहा है। इसके साथ ही बिलासपुर जिले का तापमान 37.8 डिग्री दर्ज किया गया है। यह बुधवार की तुलना में 1 डिग्री अधिक है।‌ वहीं दुर्ग जिले में तापमान 39 डिग्री के करीब पहुंच चुका है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker