बिहार के महागठबंधन में लोकसभा चुनाव के लिए सीटों का बंटवारा, जानिए किसे मिली कितनी सीट

एक लंबे इंतजार और लगातार चल रहे संशय के बीच बिहार के महागठबंधन में लोकसभा चुनाव के लिए सीटों का बंटवारा (INDIA Bloc seats final in Bihar) हो गया। महागठबंधन का मुख्य घटक राष्ट्रीय जनता दल 26 सीटों पर अपने प्रत्याशी देगा।

वहीं, कांग्रेस 9 सीटों पर भाकपा माले तीन जबकि माकपा और भाकपा एक-एक सीट पर उम्मीदवार दे सकेंगे। शुक्रवार को पटना में राष्ट्रीय जनता दल कार्यालय में हुई प्रेस वार्ता में महागठबंधन की सीटों का एलान किया गया।

संयुक्त प्रेस वार्ता में किया सीटों का ऐलान

महागठबंधन की ओर (Grand alliance seats final in Bihar) से शुक्रवार को आहूत एक संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस में राष्ट्रीय जनता दल ने सीट बंटवारे का एलान किया। पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता मनोज झा ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि राष्ट्रीय जनता दल गया, नवादा, जहानाबाद, औरंगाबाद, बक्सर, पाटलिपुत्र, मुंगेर, जमुई, बांका के साथ ही वाल्मीकि नगर सीट पर चुनाव लड़ेगा।

इन 10 सीटों के अलावा पूर्वी चंपारण, शिवहर, सीतामढ़ी, वैशाली, सारण, सिवान, गोपालगंज, उजियारपुर, दरभंगा, मधुबनी और जहानाबाद में भी राजद के उम्मीदवार होंगे। झंझारपुर, सुपौल, मधेपुरा, पूर्णिया, अररिया और हाजीपुर सीट भी राजद के कोटे में आई हैं।

कांग्रेस के खाते में गईं ये सीटें

राष्ट्रीय जनता दल ने प्रमुख सहयोगी कांग्रेस को किशनगंज, कटिहार, भागलपुर, मुजफ्फरपुर, समस्तीपुर, पश्चिमी चंपारण, पटना साहिब, सासाराम के साथ ही महाराजगंज की सीट भी दी है।

माले वाले काराकाट और नालंदा में चुनाव लड़ेंगे, जबकि सीपीआई बेगूसराय और सीपीएम खगड़िया सीट पर चुनाव लड़ेगी।

मुकेश साहनी से जुड़े सवाल पर मनोज झा ने किसी भी प्रकार की टिप्पणी करने से इनकार कर दिया। उन्होंने कहा कि गठबंधन पार्टियों के साथ होता है ना कि व्यक्तिगत। वहीं, वह पप्पू यादव से जुड़े सवाल का जवाब भी देने से बचते नजर आए।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker