बिहार बोर्ड 12वीं स्क्रूटिनी और कंपार्टमेंटल परीक्षा फॉर्म भरने की तिथि का हुआ ऐलान

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की ओर 23 मार्च को दोपहर करीब डेढ़ बजे इंटर रिजल्ट जारी कर दिए गए। इंटर रिजल्ट में इस बार कुल 87.21 फीसदी छात्रों को सफलता मिली है। इंटर रिजल्ट जारी करने के साथ ही बिहार बोर्ड ने स्क्रूटिनी और कंपार्टमेंटल परीक्षा के फॉर्म भरने की तिथियां भी जारी कर दीं। बिहार बोर्ड इंटर आर्ट्स में   86.15 फीसदी, इंटर साइंस में 87.7 फीसदी और इंटर कॉमर्स में कॉमर्स में 94.88 फीसदी छात्र सफल हुए हैं। इस साल बिहार बोर्ड ने टॉप-10 की जगह टॉप-5 में स्थान पाने वाले छात्रों की सूची जारी की है। इस सूची में कु 23 छात्र शामिल हुए हैं जिन्हें बिहार सरकार की ओर से एक लाख रुपए, 75 हजार रुपए और 50 हजार रुपए क्रमश: प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान पाने वाले को पुरुस्कर के तौर पर दिए जांएगे। इसके साथ ही छात्रों को टैबलेट आदि भी दिए जा सकते हैं।

28 मार्च 2024 से भरें स्क्रूटिनी व कंपार्टमेंटल के फॉर्म:

बिहार बोर्ड की ओर से इंटर रिजल्ट संवाददाता सम्मेलन में जारी किया गया। इस दौरान बिहार बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर ने बताया कि 28 मार्च 2024 से इंटर स्क्रूटिनी और बिहार बोर्ड इंटर कंपार्टमेंटल परीक्षा 2024 के लिए आवेदन फॉर्म भरे जाएंगे। जिन छात्रों के कुछ विषयों में नंबर कम आए हों या एक-दो विषय में फेल हों वे अब अगले सप्ताह 28 मार्च से इसके लिए आवेदन कर सकेंगे। स्क्रूटिनी व कंपार्टमेंट परीक्षा के फॉर्म स्कूल प्रधान के माध्यम से भराए जाएंगे। बिहार बोर्ड ने कहा कि विशेष परीक्षा और कपार्टमेंट परीक्षा अलग-अलग होंगी।

दो संकाय में लड़के टॉपर-

हर बार बिहार बोर्ड इंटर रिजल्ट में टॉप पर आने वाली छात्राओं के लिए इस बार मायूस करने वाली खबर है। इस बार बिहार बोर्ड इंटर के तीन में से दो संकायों में लड़कों ने टॉप किया है। बिहार बोर्ड 12वीं साइंस में मृत्युंजय कुमार  481 अंकों के साथ प्रथम स्थान हासिल किया है। वहीं बिहार बोर्ड इंटर आर्ट्स में तुषार कुमार ने 482 अंकों के साथ टॉप किया है। हालांकि इंटर कॉमर्स में प्रिया कुमारी ने 478 अंकों मे साथ सूची में प्रथम स्थान हासिल किया है। 

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker