मार्च में घूमने का बनाया है प्लान तो इन जगहों को करें एक्सप्लोर

हर महीने की तरह मार्च महीने में भी घूमने का अलग ही मजा है। मार्च माह में बच्चों की परीक्षाएं भी समाप्त हो जाती हैं। जिससे पूरा परिवार आराम से घूम सकता है। मार्च के महीने में कई लोग दोस्तों, परिवार या पार्टनर के साथ कहीं घूमने जाते हैं।

मार्च के महीने में भारत में कई जगहों पर मौसम बेहद सुहावना होता है। एक तरह से रातें ठंडी और दिन मध्यम गर्म होते हैं, इसलिए मार्च के महीने में यात्रा करने का अलग ही आनंद होता है।

लेह लद्दाख

भारत में जब सबसे खूबसूरत और शानदार जगहों का जिक्र होता है तो लेह-लद्दाख का नाम जरूर लिया जाता है। एक तरह से यह जगह भारत के लिए स्वर्ग के समान है। बर्फ से ढकी पहाड़ियाँ और खूबसूरत नज़ारे पर्यटकों को आकर्षित करते हैं। लेह-लद्दाख में आप पैंगोंग झील, मैग्नेटिक हिल, फुगताल मठ, त्सो मोरीरी झील और लेह पैलेस जैसी खूबसूरत जगहों की सैर कर सकते हैं।

पंचमंडी

मध्य प्रदेश में घूमने के लिए कई बेहतरीन जगहें हैं। भारत का दिल कहे जाने वाले राज्य में लेकिन मार्च के महीने में पंचमढ़ी घूमने का जो मजा है वो शायद और कहीं नहीं है. पंचमड़ी में आप बी फॉल, अप्सरा विहार, पांडव गुफा, जमुना फॉल्स और सनसेट प्वाइंट जैसी खूबसूरत जगहों की सैर कर सकते हैं।

अण्डमान और निकोबार

मार्च के महीने में अंडमान और निकोबार की जगहों को घूमने का एक अलग ही आनंद है। रोमांटिक सीज़न नीले पानी, नारियल के पेड़ों और खूबसूरत समुद्र तटों के किनारे परिवार, दोस्तों या पार्टनर के साथ छुट्टियां बिताने का एक अलग ही आनंद है। आपको जीवन में एक बार अंडमान और निकोबार जरूर जाना चाहिए। यहां आप राधा नगर बीच, हैवलॉक आइलैंड और रॉस आइलैंड जैसी कई जगहों पर घूम सकते हैं।

कौसानी

कौसानी उत्तराखंड का एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल है जिसे मार्च के महीने में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह माना जाता है। वैसे तो यह एक छोटा सा गांव है, लेकिन खूबसूरती के मामले में यह उत्तराखंड की किसी भी जगह से कम नहीं है। हरियाली, देवदार के पेड़ और आकर्षक हिमालय की चोटियों के कारण यह मार्च के महीने में घूमने के लिए एक आदर्श स्थान माना जाता है। यह विशेष रूप से प्रकृति प्रेमियों और हनीमून मनाने वालों के लिए स्वर्ग है। इसके अलावा आप पूर्व-मध्य में गंगटोक, गुलमर्ग, लक्षद्वीप और दक्षिण-भारत में वायनाड जा सकते हैं।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker