इन चीजों को खाने से सफेद बाल होने लगेंगे काले, तुरंत करे डाइट में शामिल

बढ़ती उम्र के साथ सफेद बाल होना एक आम बात है लेकिन अगर आपके बाल 25 की उम्र तक पहुंचते-पहुंचते ही सफेद होने लगे हैं, तो ये चिंता की बात है। बाल सफेद होने के कई कारण हो सकते हैं। आमतौर पर पोषण की कमी और आनुवंशिक कारणों के चलते भी कई बार ऐसा होता है। लेकिन तंबाकू का अत्यधिक सेवन, धूम्रपान और भावनात्मक तनाव भी इसका कारण हो सकता है।

बालों को काला करने के लिए अलग-अलग तरह के टिप्स अपना रहे लोगों को एक बार अपनी डाइट पर भी ध्यान देना भी बेहद जरुरी होता है, क्योंकि कई बार आप कुछ ऐसी चीजों का सेवन नहीं कर पाते है जिससे बॉडी में जरूरी पोषक तत्वों की कमी हो जाती है, जिससे समय से पहले आपके बाल सफेद होने लगते है, तो चलिए इस आर्टिकल की मदद से हम जानने की कोशिश करते है कि ऐसी कौन-सी चीजें हैं, जिसके सेवन से बालों को दोबारा काला किया जा सकता है।

संतरा खाने से बाल होंगे काले

संतरे का सेवन आपके बालों को काला करने में मदद करता है। इस फल में अच्छी मात्रा में विटामिन-सी होती है, जिसकी मदद से वक्त से पहले सफेद हुए बालों को काला किया जा सकता है। तो कोशिश करें आप हफ्ते में 2 बार संतरे का सेवन जरूर करें। कुछ ही दिनों में इसका असर आपको दिखने लगेगा।

नींबू से भी मिलेगा फायदा

इसके अलावा नींबू से भी आपको फायदा मिलेगा। इसके सेवन से आपकी सेहत पर अच्छा प्रभाव पड़ता है। दरअसल, इसमें अच्छी मात्रा में जरूरी पोषक तत्व होते हैं, जिसकी मदद से सफेद हुए बालों को कला किया जा सकता है।

सैल्मन

सफेद बालों को काला करने के लिए आप सैल्मन का भी सेवन कर सकते हैं। यह आपके बालों को मजबूती तो प्रदान करेगा ही साथ में इनकों घना बनाने में भी मदद करेगा। दरअसल, मछली में मौजूद तेल आपके बालों के प्राकृतिक रंग को बनाए रखने में मददगार होता है। साथ ही यह हार्मोन के स्तर को संतुलित करता है। इतना ही नहीं, सैल्मन में सेलेनियम होता है, जो हार्मोन के उत्पादन को नियंत्रित करने के लिए काफी महत्वपूर्ण खनिज है। इसके अलावा विटामिन डी की कमी को सैल्मन के सेवन से पूरा किया जा सकता है। सैल्मन या अन्य वसायुक्त मछली आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए हेल्दी है। बालों को पोषक तत्व प्रदान करने में यह आपकी मदद कर सकता है, जिससे आपके बाल काले और घने होंगे

शकरकंदी

शकरकंदी बीटा कैरोटीन नामक एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है, जो बाल काला करने में अहम भूमिका निभाती है इसके साथ ही बालों की चमक को कायम रखने में काफी मदद करती है। साथ ही रूखे और कमजोर बालों को भी अच्छा कर देती है। यानी ये तीनों ऐसे फल हैं, जिन्हें आप अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। इससे आपको मदद मिलेगी। यानी नेचुरल तरीके से आप सफेद हुए बालों को काल कर सकते हैं

ग्रीन टी

ग्रीन टी शरीर को ठंडक देने में मदद करती है और आपके स्कैल्प के DHT के स्तर को भी कम करती है, जो फिर से बालों के विकास चक्र के लिए फायदेमंद है। इस प्रकार आप अपने भोजन में 1 से 2 कप ग्रीन टी शामिल कर सकते हैं।

पालक

पालक एक शानदार प्लांट-बेस्ड सोर्स है जो फोलेट, आयरन और विटामिन ए और सी जैसे लाभकारी पोषक तत्वों से भरपूर होता है। पालक में पाए जाने वाले विटामिन ए जैसे तत्व ग्लैंड्स को सीबम (एक तैलीय पदार्थ) बनाने में मदद करते हैं। यह तैलीय पदार्थ बालों को स्वस्थ रखने के लिए स्कैल्प को मॉइस्चराइज करने में मदद करते हैं। पालक का सेवन, बालों को न सिर्फ बढ़ाने में मदद करता है बल्कि उनकी प्राकृतिक सुंदरता को कायम रखता है।

सोयाबीन

सोयाबीन में बालों के लिए गुणकारी प्रोटीन तो मौजूद होता ही है साथ-साथ स्पर्मिडीन (spermidine) नाम का एक तत्व भी होता है जो प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। शोध में पाया गया है कि स्पर्मिडीन बालों को बढ़ाने और उन्हें नैचुरली खूबसूरती प्रदान में करने में कारगर होते हैं।

आंवला

विटामिन सी से भरपूर आंवला हमारे बालों की प्राकृतिक सुंदरता के लिए बेहद जरूरी है। आंवला शरीर के मेटाबोलिज्म में सुधार लाता है और शरीर के अंदर बनने वाले DHT हार्मोन के स्तर को सामान्य रखने मदद करता है, जिससे बालों के गिरने की समस्या कम हो जाती है और बाल प्राकृतिक तौर बहुत वक्त तक काले और सुंदर बने रहे रहते हैं।

दालें

नियमित आहार में दालों का शामिल करना बालों को काला बनाए रखने में मदद करता है। दाल विटामिन बी9 का काफी अच्छा स्रोत माना जाता है। विटामिन बी9 आपके शरीर में डीएनए और आरएनए के उत्पादन को बढ़ाता है, जो आपके ब्लड सेल्स के लिए काफी जरूरी माना जाता है। इसके अलावा यह आपके बालों के रंग को बनाए रखने के लिए मेथियोनीन के उत्पादन में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

मैग्नीशियम युक्त आहार

सफेद बालों की परेशानी को दूर करने के लिए आपको अपने आहार में मैग्नीशियम से भरपूर चीजों को शामिल करना चाहिए। इससे आपके बाल सफेद होने से बच सकते हैं। साथ ही यह आपके शरीर को स्वस्थ रखने में भी अहम भूमिका निभाता है। कद्दू का बीज, चिया सीड्स व काजू इत्यादि मैग्नीशियम से भरपूर होते हैं, जो बालों को काला करने में मददगार साबित हो सकते हैं।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker