आलू के रस में छिपा है सुंदरता का खजाना, त्वचा से जुड़ी इन समस्याओं से मिलेगा छुटकारा

त्वचा से जुड़ी समस्याओं को दूर करने के लिए आप रसोई में मौजूद कई चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं। इनमें से एक है आलू। आलू जिस तरीके से थाली में स्वाद जोड़ने का काम करती है। ठीक वैसे ही यह त्वचा से जुड़ी समस्याओं को कम करने में भी मदद करता है। आलू का रस आपकी त्वचा के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। इसका रस काले धब्बों और कई अन्य स्किन प्रॉब्लम्स को दूर करने में मदद करता है। तो चलिए जानते है कि आलू के रस को चेहरे पर लगाने से क्या-क्या फायदे हो सकते है और इसको किस तरह लगाया जा सकता है…

एक्ने स्पॉट्स

आलू के रस से चेहरे पर हल्की-हल्की मसाज कीजिए तथा इसके बाद ताजे, साफ पानी से धे डालिए। इससे त्वचा को साफ रखने तथा काले ध्ब्बों को साफ करने में मदद मिलेगी।

डल स्किन

आधे आलू के रस में एक अण्डे का सफ़ेद हिस्सा मिला कर मिश्रण बना लें तथा इस मिश्रण को चहरे पर आधा घंटा तक लगा कर चेहरे को साफ ताजे पानी से धो डालिये। इससे, चेहरे के छिद्रों में कसाव आएगा तथा आप जवां दिखायी देंगे।

यंग स्किन

आधे आलू रस में दो चम्मच दूध मिलाकर बने मिश्रण को कॉटन की मदद से पुरे चेहरे तथा गर्दन पर लगाइये। इस मिश्रण को आधा घंटे बाद पानी से साफ करें। इसे हफ्ते में दो बार लगाने से चेहरे की त्वचा में ताजगी तथा यौवनता का अहसास होता है

काले-धब्बे और झांइयां

आलू से त्वचा पर काले दाग ध्ब्बों को हल्का किया जा सकता है। इसे, बहुत पहले से ही त्वचा में खाज, खुजली जैसी परेशानियों से राहत पाने के लिए इस्तेमाल किया जाता रहा है। इसीलिए डार्क स्पॉट्स को कम करने के लिए भी इसका इस्तेमाल निश्चिंत होकर किया जा सकता है।

झुर्रियां या रिंकल्स

आलू के रस को प्रतिदिन चेहरे तथा बाहर त्वचा पर लगाकर 20 मिनट बाद ताजे साफ पानी से धे डालिए। इससे चेहरे की झुर्रियां खत्म हो जाएगी तथा चेहरे पर यौवनता लौट आएगी।

आलू का रस लगाने के तरीके

आलू और नींबू का रस

नींबू का रस विटामिन सी से भरपूर होता है जो त्वचा के लिए सबसे अच्छे विटामिनों में से एक है। आप आलू का रस और नींबू का रस बराबर मात्रा में मिला सकते हैं। इस मिश्रण को कॉटन की मदद से अपने चेहरे पर लगाएं। इसे लगभग पांच मिनट के लिए लगा रहने दें। इसके बाद चेहरा साफ पानी से धो लें। इसे आप हफ्ते में 3 बार चेहरे पर इस्तेमाल लगा सकते हैं।

आलू के रस-मुल्तानी मिट्टी फेस पैक

आलू के रस के आप फेस पैक तैयार कर सकते हैं। इसे बनाने के लिए आप मुल्तानी मिट्टी और आलू के रस से मिश्रण तैयार कर सकते हैं। इस पैक को अपने चेहरे पर लगाएं। इसे सूखने तक लगाए रखें। एक बार जब ये पूरी तरह से सूख जाए तो अपना चेहरा धो लें। इसका इस्तेमाल हफ्ते में दो बार कर सकते हैं। इसके अलावा आप एक चुटकी हल्दी और आलू का रस भी मिला सकते हैं। इस रस को अपने चेहरे कुछ मिनट के लिए लगा रहने दें। बाद में अपने चेहरे को अच्छे से धो लें। इसे आप हफ्ते में दो या तीन बार ट्राई कर सकते हैं।

आलू का रस टोनर

आप आलू के रस से टोनर बना सकते हैं। इसके लिए एक मध्यम आकार के आलू का रस लें और उसमें एक कप पानी डालें। इन दोनों को मिलाकर इस मिश्रण को अपनी त्वचा पर लगाएं। आप इसे एक स्प्रे बोतल में स्टोर कर सकते हैं या इसे कॉटन पैड का इस्तेमाल करके लगा सकते हैं। इसे ज्यादा देर तक स्टोर न करें। इस्तेमाल करने के लिए ताजा आलू का रस तैयार करें।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker