अगर आपका मेटाबॉलिज्म भी है स्लो, तो इन चीजों को करें अपनी दिनचर्या में शामिल

अगर आप वजन घटाने का सोच रहे है तो आपका मेटाबॉलिज्म अच्छा होना बहुत जरुरी है। आपने कई बार स्लो मेटाबॉलिज्म के बारे में सुना होगा। स्लो मेटाबॉलिज्म होने के कारण भूख नहीं लगती और ना ही खाना सही से पचता है। वहीं पेट में कब्ज की समस्या बनी रहती है. खराब मेटाबोलिज्म का आपकी स्किन और चेहरे के ग्लो पर भी नजर आता है। खराब मेटाबॉलिज्म की वजह स्किन डलनेस को बढ़ जाती है और ये स्किन की समस्याएं से पीठ पर दाने को बढ़ावा देता है। ऐसे में हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताएंगे जिनसे आप मेटाबोलिज्म को सुधार सकते है।

दालचीनी की पीए चाय

दालचीनी की चाय में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो कि मेटाबोलिक रेट को तेज करता है और खाना पचाने में मदद करते हैं। दालचीनी फैट पचाने में काफी मददगार है और वेट लॉस में भी मदद करता है। अगर आप मेटाबोलिज्म तेज करना चाहते है तो सुबह सबसे पहले दालचीनी की चाय पिएं या रोत को सोने से पहले दालचीनी की चाय पिएं

देसी घी से करें दोस्ती

घी में फैटी एसिड्स होते है जो पेट में डाइजेस्टिव एंजाइम्स को बढावा देते हैं और तेजी से खाना पचाने में मदद करते हैं। इसके अलावा घी आंतों सें गंदगी को साफ करने में मदद करता है साथ ही घी आंतों को चिकनाहट की प्रदान करता है। इस तरह मेटाबोलिज्म तेज करने में घी भी काफी मददगार साबित होता है।

अजवाइन का करें सेवन

अजवाइन डाइजेस्टिव एंजाइम्स के को बेहतर बनाता है और मेटाबोलिज्म तेज करता है। खाने में अजवाइन का सेवन पाचन क्रिया को भी तेज करता है। इसलिए मेटाबोलिज्म को बढ़ाने के लिए अपने खाने में आपको अजवाइन को जरूर शामिल करना चाहिए।

अंकुरित चीजों का करें सेवन

अंकुरित चीजें जैसे कि मूंग दाल, चना दाल और सोया आदि में फाइबर की अच्छी मात्रा होती है जो कि मेटाबोलिज्म तेज तो करते ही है साथ ही पेट से जुड़ी समस्याओं को भी दूर करने में मदद करते है। ये मेटाबोलिक रेट को बढ़ा कर बॉवेल मूवमेंट को तेज करते हैं

बाजरे की रोटी को करे शामिल

मिलेटस आपकी बॉडी के लिए काफी फायदेमंद होते है, ऐसे में आप अपनी डाइट में बाजरे की रोटी को शामिल कर सकते है। बाजरे में में फाइबर और रफेज की अच्छी मात्रा होती है जो कि बॉवेल मूवमेंट को तेज करता है और पेट से जुड़ी कई समस्याओं से भी बचाव करता है। अगर आपको लगातर कब्ज की समस्या रहती है तो, दोपहर में या रात के खाने में बाजरे की रोटी को अपनी डाइट में जरूर शामिल करे।

सेब और संतरा का करें सेवन

सेब और संतरा दोनों ही रफेज से भरपूर होते हैं और बॉवेल मूवमेंट को तेज करने का काम करते है। वहीं सेब पेट के डाइजेस्टिव एंजाइम को बढ़ावा देता है और मेटाबॉलिक एक्टिविटी को तेज करता है। इसके अलावा संतरे का विटामिन सी आपके पेट को साफ करने में मदद करता है।

एक्सरसाइज करें

फिजिकल एक्टिविटी का कम होना भी मेटाबॉलिज्म के सुस्त होने का एक मुख्य कारण है। अगर आप भी दिनभर कुर्सी पर बैठकर काम करते हैं, और फिजिकल एक्टिविटी न के बराबर है तो आपका मेटाबॉलिज्म कमजोर हो जाएगा। इसे बूस्ट करने के लिए रेगुलर एक्सरसाइज करना बेहद जरुरी है।

स्पाइसी खाना खायें

मिर्च और मसालेदार भोजन में कैप्साइसिन होता है, जो मेटाबॉलिज्म को प्रभावित करता है। शोधकर्ताओं ने इस बात के प्रमाण दिए कि स्पाइसी आहार से पाचन संबंधी विकारो के लक्षणों में सुधार हुआ और मोटापे को भी रोकने में मदद मिलती है। इसलिए आप चाहे तो अपनी सहूलियत के हिसाब से अपने आहार में में मसालेदार भोजन को शामिल कर सकते है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker