भारत की इस खूबसूरत जगह पर बिताए अपने पार्टनर के साथ क्वालिटी टाइम

अगर आपकी नई- नई शादी हुई है और आप अपने पार्टनर के साथ घूमने का प्लान बना रहे है तो इंडिया में कई ऐसी जगह है जहां आप अपने हनीमून को एन्जॉय कर सकते है। अगर आप अपने पार्टनर के साथ प्राकृतिक दृश्यों का आनंद उठाना चाहते है या फिर आप भीड़-भाड़ भरी लाइफ से दूर जाना चाहते है तो लक्षदीप आपके लिए बेस्ट जगह है।

लक्षदीप घूमने के लिए बहुत ही सुन्दर जगह है साथ ही आपकी जेब के लिए भी किफायती है।

लक्षद्वीप भारत का सबसे छोटा केंद्रशासित प्रदेश है। अपनी सुंदरता और प्राकृतिक दृश्यों के कारण लक्षद्वीप भारत की बहुत ही शांत जगह है। यहां पर शांत समुन्द्र तट होने के कारण यह बहुत ही खूबसूरत जगह है। तो आइये आपको लक्षद्वीप के बेस्ट द्वीप के बारें में बताते है।

कैसे पहुंचे लक्षद्वीप

आप लक्षद्वीप जाने के लिए हवाई या समुद्री मार्ग अपना सकते है। अगर आप हवाई मार्ग से यात्रा करना चाहते है तो सबसे नजदीकी हवाई अड्डा अगति है, वहीँ कोच्चि से यहां के लिए सीढ़ी नियमित हवाई सेवा उपलब्ध है। आपको फ्लाइट से यहां पहुँचने में डेढ़ से दो घंटे लग सकते है वहीँ शिप से यहां आने में आपको 14 से 20 घंटे का समय लग सकता है।

इन महीनों में बनाए घूमने का प्लान

लक्षद्वीप का मौसम ज्यादातर सुहावना होता है। यहां पर तापमान 27 डिग्री सेंटीग्रेड से लेकर 32 डिग्री सेंटीग्रेड तक रहता है। लक्षद्वीप में अप्रैल और मई के महीने सबसे गर्म रहते है। अगर आप यहां पर घूमने का प्लान बना रहे है तो अक्टूबर से लेकर मार्च का महीना आपके लिए बेस्ट रहेगा। क्योंकि यहाँ मई से लेकर सितम्बर तक बारिश होती है जिसके कारण यहां बीच पर बोट की सुविधा बाधित हो जाती है।

लक्षद्वीप में घूमने की जगह

अगत्ती द्वीप

यह लक्षद्वीप का एक मात्र द्वीप है जहां पर एयरपोर्ट की सुविधा है। इसके अलावा यह जगह अपने वाटर स्पोर्ट्स एक्टिविटी के लिए भी फेमस है। अगत्ती द्वीप अपने समुद्र तट की खूबसूरती और जलीय जीवों के लिए भी जाना जाता है।

मिनिकॉय द्वीप

मिनिकॉय द्वीप लक्षद्वीप का सबसे बड़ा और प्रमुख द्वीप है। मिनिकॉय में एक बहुत बड़ा लाइटहाउस है जिसे देखने के लिए बड़ी संख्या में पर्यटक यहां पहुँचते है। इस लाइटहाउस का निर्माण 1885 में कराया गया था। पुराना लाइट हाउस होने के कारण यह स्थान काफी प्रसिद्ध है। आप यहां पर 300 फ़ीट ऊँचे लाइटहाउस से प्राकृतिक दृश्यों का अवलोकन कर सकते है। इसके अलावा आपको मिनिकॉय में आपको सुन्दर और मनभावक समुंद्रतट और सफ़ेद रेत और आकर्षक चट्टाने देखने को मिलेगी। आप अपने पार्टनर के साथ आ कर यहां के शांत समुद्र को घने नारियल पेड़ों के नीचे बैठकर देखने का आनंद उठा सकते है। साथ ही यहां पर ठहरने के लिए रिसॉर्ट्स की सुविधा भी है। यहां के गाँवों में आपको लक्षद्वीप की संस्कृति देखने को मिल जायेगी। यहां आप अपने पार्टनर के साथ यहां के लोकल फ़ूड का मजा भी ले सकते है जो आपको केरल की पाककला और स्वाद का मजा देगा।

बंगारम द्वीप

बंगारम द्वीप अपने नीले साफ़ पानी के समुंद्रतट और खूबसूरत मूंगे की चट्टानों के लिए जाने जाते है। अगर आप वाटर स्पोर्ट्स के दीवाने है तो ये जगह आपके लिए बेस्ट रहेगी। ग्लास बोट की सवारी के साथ साथ आप यहां स्कूबा डाइविंग, कायाकिंग और विंडसर्फिंग का मजा उठा सकते है। आप यहां अपने पार्टनर के साथ साफ़ पानी में मछलियों को तैरते हुए देख सकते है साथ ही अपने पार्टनर के हाथों में हाथ डाले यहां के सनराइज और सनसेट को निहार सकते है। और यह तट आपको कम बजट में मालदीव के तटों जैसा फील करवाएगा।

कावारत्ती द्वीप

कोच्चि से 400 किलोमीटर दूर कावारत्ती द्वीप लक्षद्वीप की राजधानी होने के कारण पर्यटकों के आकर्षण का मुख्य केंद्र भी है। यहां आपको सफ़ेद मखमली रेत मिलेगी और शांत समुन्द्र तट जहां आप अपने पार्टनर के साथ अपना रोमेंटिक टाइम स्पेंड कर सकते है। यहां के शांत प्राकृतिक नज़ारे आपको मंत्रमुग्ध कर देंगे। इसके अलावा आप यहां यॉट क्रूज का आनंद भी ले सकते है। यहां आपको विभिन्न प्रकार मछलियां, कछुआ और कई समुंद्री जीवों को देखने का आनंद उठा सकते है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker