हिमालय की तलहटी में बसा ये शहर सुकून और रोमांच से है भरपूर…

उत्तर भारत हिमालय की तलहटी में बसे ऋषिकेश को अध्यात्म और योग केंद्र के रूप में जाना जाता है। यहां प्राचीन मंदिर, आश्रम और पवित्र गंगा नदी की मधुर ध्वनि आपके मन को शांति और सुकून देगा। अगर आप कुछ ऐसी जगह के बारें में सोच रहे हैं जहां आपको सुकून और एडवेंचर का कॉम्बिनेशन हो तो ऋषिकेश आपके लिए बेस्ट जगह है। हम आपको ऋषिकेश की कई ऐसी जगह के बारें में बताने वाले है जहाँ आप अपनी छुट्टियों का मजा ले पाएंगे और यहां से आपका जाने का मन नहीं करेगा।

लक्ष्मण झूला

ऋषिकेश में अगर सबसे पहले कोई घूमने की जगह प्रसिद्ध है तो वह है लक्ष्मण झूला। यह विश्व प्रसिद्ध गंगा नदी से 70 फीट की ऊंचाई पर स्थित 450 फीट लंबा हैंगिंग ब्रिज बना हुआ है जिसे देखने के लिए दूर-दूर से पर्यटक आते हैं। सबसे ख़ास बात यह है कि इस लक्ष्मण झूले से मां गंगा पहाड़ों से बहती हुई मैदानी भाग में प्रवेश करते हुए दिखाई देती हैं। इसके आसपास में स्थित प्रसिद्ध त्रयम्बकेश्वर मंदिर, राम मंदिर और लक्ष्मण मंदिर भी जा सकते हैं। यह वास्तव में रात में ऋषिकेश में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है।

शिवपुरी

ऋषिकेश से 19 किमी दूर, शिवपुरी शहर बसा है जो बिलकुल आपको स्वर्ग का एहसास दिलाएगा। गंगा के तट पर स्थित, यह शहर विभिन्न प्रकार के एडवेंचर एक्टिविटी के लिए बेस्ट ऑप्शन है। यह जगह ऋषिकेश में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। शिवपुरी का मुख्य आकर्षण नदी किनारे लगे कैंप है जहां कोई भी व्यक्ति अलग-अलग एडवेंचर जैसे कि ऋषिकेश में रिवर राफ्टिंग, ट्रैकिंग और बोटिंग का मजा ले सकते है।

ऋषि कुंड

ऋषि कुंड जिसे ऋषियों का तालाब भी कहा जाता है। यह एक ऐसी जगह है जिसे आप मिस नहीं करना चाहेंगे। यहां का गर्म पानी का झरना हर साल कई तीर्थयात्रियों को आकर्षित करता है। रघुनाथ मंदिर का हिस्सा होने और शनि और त्रिवेणी संगम के करीब होने के कारण, इस स्थान पर आसानी से पहुँचा जा सकता है और ऋषिकेश में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है

भरत मंदिर

भरत मंदिर ऋषिकेश के सबसे पुराने मंदिरों में से एक है। भरत मंदिर महत्वपूर्ण धार्मिक और सांस्कृतिक महत्व रखता है। यह ऋषिकेश में देखने लायक प्रमुख चीजों में से एक है, जहां हर साल हजारों पर्यटक और श्रद्धालु आते हैं। किंवदंतियों में कहा गया है कि इस मंदिर में रहने वाले वर्तमान देवता को जगद्गुरु आदि शंकराचार्य ने 789 ईस्वी में बसंत पंचमी के शुभ दिन पर पुनः स्थापित किया था।

नीलकंठ महादेव मंदिर

शहर से 12 किमी दूर 1670 मीटर की ऊंचाई पर सिल्वान जंगल के बीच, नीलकंठ महादेव मंदिर मौजूद है। यह भारत के सबसे पवित्र शिव मंदिरों में से एक है और ऋषिकेश में देखने के लिए सबसे अच्छे धार्मिक स्थानों में से एक है। समुद्रमंथन की गाथा को दर्शाने वाला अंदर का मकबरा यहां के प्रमुख आकर्षणों में से एक है। मंदिर में मीठे पानी का झरना भी है जो कई भक्तों को स्नान का केंद्र भी है।

त्रिवेणी घाट

त्रिवेणी घाट ऋषिकेश में घूमने लायक बेस्ट जगहों में से एक है। त्रिवेणी घाट गंगा नदी के किनारे एक भीड़भाड़ वाला घाट है, जिसके आसपास तीर्थयात्री स्नान करते हैं और यह ऋषिकेश में दर्शनीय स्थलों में से एक है। शाम की आरती के दौरान यह बिल्कुल अलग जगह होती है। इस जगह के आसपास की आध्यात्मिकता और सुकून आपको एक अलग दुनिया में ले जाएगा। त्रिवेणी घाट तीन नदियों गंगा, यमुना और सरस्वती के संगम के साथ ऋषिकेश के सबसे पवित्र घाटों में से एक है।

कौड़ियाला

ऋषिकेश में व्हाइट वॉटर राफ्टिंग काफी हद तक कौड़ियाला और उसके किनारों के आसपास केंद्रित है। यह पवित्र शहर ऋषिकेश का एक प्रमुख पर्यटन स्थल है। कौड़ियाला का यह 16 किलोमीटर का एरिया दुनिया के सबसे अच्छे व्हाइट वॉटर राफ्टिंग जोन और ऋषिकेश के सबसे अच्छे पर्यटन स्थलों में से एक है। यहां आप राफ्टिंग का मजा उठा सकते है जो आपके लिए इस ट्रिप की सबसे बेस्ट याद होगी।

तेरा मंजिल मंदिर

तेरा मंजिल मंदिर ऋषिकेश में घूमने और उन्हें देखने लायक स्थानों में से एक है, जो कई देवताओं को समर्पित है, इसे ऋषिकेश में सबसे धार्मिक स्थानों में से एक के रूप में चिह्नित किया गया है। इस मंदिर की वास्तुकला, एक शांत स्थान और शांत वातावरण आपको अपने देवता की पूजा करने को मजबूर कर देती है। यहाँ ये मंदिर सबसे मनोरम धार्मिक अनुष्ठानों में से एक है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker