भारत की यह जगह रहती हैं वेहद ही गर्म, सर्दी में होता है गर्मी का अहसास

उत्तर भारत के लगभग सभी शहरों में सर्दियाँ बीत चुकी हैं और भीषण गर्मी शुरू हो गई है। ऐसे में कई लोग मौका मिलते ही कहीं घूमने का प्लान जरूर बनाते हैं. दरअसल, उत्तर भारत के ज्यादातर शहरों में गर्मी लंबे समय तक रहती है, इसलिए यहां के लोग समय मिलते ही किसी ऐसी जगह पर जाना चाहते हैं, जहां उन्हें कुछ देर के लिए गर्मी से राहत मिल सके।

भारत में कुछ अद्भुत जगहें हैं जहां गर्मी न के बराबर होती है जबकि कुछ जगहें ऐसी भी हैं जहां लोग गर्मी से परेशान रहते हैं।स्कूल में गर्मी की छुट्टियाँ होते ही बच्चों की खुशी का ठिकाना नहीं रहता। बच्चे अपने माता-पिता से कहीं घूमने जाने की जिद जरूर करते हैं। अगर आप भी गर्मियों की छुट्टियों में अपने परिवार के साथ कहीं घूमने का प्लान बना रहे हैं तो भारत की इन खूबसूरत जगहों को देखना न भूलें।

1.मुंबई

उत्तर भारत की चिलचिलाती गर्मी से बचने के लिए आप मुंबई की यात्रा का प्लान बना सकते हैं। यहां का तापमान न तो ज्यादा गर्म होता है और न ही ज्यादा ठंडा। यहां की जलवायु मध्यम होने के कारण पर्यटकों को यह जगह बेहद पसंद आती है। आप मुंबई के आसपास के हिल स्टेशनों का भी आनंद ले सकते हैं।

2. कुन्नूर, तमिलनाडु

तमिलनाडु के कुन्नूर में आपको नीलगिरि की पहाड़ियां और हरे-भरे चाय के बागान देखने को मिलेंगे। शहर के शोर-शराबे से दूर इन बगीचों की हरियाली आपका मन मोह लेगी।

3.तवांग, अरुणाचल प्रदेश

तवांग उत्तर-पूर्व में स्थित एक हिल स्टेशन है, जो सर्दियों में बर्फबारी के लिए मशहूर है। आप इसे गर्मियों में भी देख सकते हैं। अगर आपको बर्फ गिरती हुई देखना पसंद है तो यह जगह आपके लिए स्वर्ग से कम नहीं है।

4.हरसिल, उत्तराखंड

उत्तराखंड के गढ़वाल जिले में स्थित हर्षिल घाटी एक उत्कृष्ट पर्यटन स्थल है। भागीरथी नदी के तट पर स्थित हर्षिल घाटी ट्रैकिंग के लिए प्रसिद्ध है। हर साल यहां हजारों पर्यटक घूमने आते हैं।

5. चोपता हिल स्टेशन, उत्तराखंड

तुंगनाथ मंदिर, एक बहुत प्रसिद्ध धार्मिक स्थान है, जो चोपता से 3.5 किमी दूर स्थित है। 3,680 मीटर की ऊंचाई के साथ यह मंदिर भगवान शिव को समर्पित सबसे ऊंचा मंदिर है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker