होली पर परिवार के साथ घूमने जाने का बना रहे है प्लान, तो भारत की इन जगहों की करें सेर

क्या आप जानते हैं कि विदेशी लोग भारत से बहुत प्यार करते हैं। यहां की खूबसूरती और संस्कृति उन्हें इतना आकर्षित करती है कि हर साल हजारों विदेशी पर्यटक भारत आते हैं। अधिकांश विदेशी यहाँ आध्यात्म की खोज में आते हैं।

भारत में, आप ज्यादातर विदेशियों को आगरा, दिल्ली, महाराष्ट्र, गोवा या उत्तराखंड के हरिद्वार और ऋषिकेश में पा सकते हैं। लेकिन भारत में और भी जगहें हैं जहां विदेशी लोग अक्सर जाना पसंद करते हैं। तो आइए जानते हैं इन जगहों के बारे में।

गोवा

गोवा अपने समुद्र तटों और नाइटलाइफ़ के कारण दुनिया भर के पर्यटकों के बीच एक शीर्ष स्थान है। अगर विदेशियों की बात करें तो उनके लिए बजट डेस्टिनेशन के तौर पर गोवा बहुत अच्छी जगह है। यहां आपको जितने भी विदेशी मिलेंगे उनमें से अधिकतर रूसी हैं। बागा बीच के अलावा इन विदेशियों को अंजुना बीच पर भी घूमते देखा जा सकता है। सबसे अच्छी बात यह है कि विदेशियों को यहां पूरी लग्जरी लाइफ मिलती है, वह भी बेहद सस्ते दाम पर। इसलिए रहने के लिहाज से गोवा उनके लिए स्वर्ग से कम नहीं है।

ऋषिकेश

उत्तराखंड का ऋषिकेश एक धार्मिक और पहाड़ी शहर है। इसे योग का हॉटस्पॉट भी कहा जाता है। क्योंकि योग और ध्यान के लिए बहुत सारे आश्रम और धार्मिक स्थान हैं। यहां कई विदेशी लोगों को भी योग करते देखा जा सकता है. इसके अलावा राफ्टिंग, कैंपिंग, ट्रैकिंग आदि साहसिक खेलों का आनंद लेने के लिए हर उम्र के विदेशी पर्यटक ऋषिकेश आते हैं। ऋषिकेश में इन लोगों के बीच आयुर्वेदिक उपचार बहुत लोकप्रिय है।

जयपुर

आगरा आने वाला हर विदेशी पर्यटक जयपुर जरूर आता है। अमेरिका से कई पर्यटक यहां आते हैं। हालाँकि, फ्रांस और ब्रिटेन से पर्यटकों की कोई कमी नहीं है। ये लोग अपनी यात्रा राजस्थान से शुरू करते हैं और फिर जोधपुर उनकी अगली मंजिल है। ज्यादातर विदेशी पर्यटक यहां मार्च के महीने में अपने परिवार या दोस्तों के साथ आते हैं।

जैसलमेर

जैसलमेर अमेरिकी पर्यटकों के बीच बहुत लोकप्रिय है। और क्यों नहीं? आख़िरकार, इसकी प्रभावशाली संस्कृति, विरासत, संगीत और कला से लेकर भोजन के स्वाद तक, यह अविस्मरणीय है। यह वह जगह है जहां आप कैंपिंग के साथ-साथ रेगिस्तान में ऊंट की सवारी भी कर सकते हैं। यहां आप पूरी रात आसमान में तारों को निहारते हुए बिता सकते हैं।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker