MP: दिल्ली जा रही वंदेभारत ट्रेन हादसे का हुई शिकार, सांड से भीषण टक्कर

मंगलवार को भोपाल से दिल्ली जा रही एक वंदेभारत एक्सप्रेस ट्रेन के साथ बड़ा हादसा होने से टला। दरअसल, तेज रफ्तार में चल रही वंदेभारत के सामने अचानक एक सांड आ गया। भीषण टक्कर के बाद ट्रेन रुक गई। यह एक्सीडेंट ग्वालियर से मुरैना जाते समय हुआ। वंदेभारत के इंजन का आगे का हिस्सा क्षतिग्रस्त हो गया। वहीं सांड भी बुरी तरह से जख्मी हो गया है।

जानकारी के मुताबिक, मुरैना के शिकारपुर रेलवे फाटक के पास ट्रेन के सामने अचानक सांड आ गया। टक्कर के बाद दिल्ली जा रही वंदेभारत ट्रेन करीब 10 मिनट ट्रैक पर खड़ी रही। सूचना मिलते ही रेल अधिकारी पहुंचे। निरीक्षण के बाद ट्रेन को रवाना किया गया। इंजन के आगे का हिस्सा टक्कर के बाद टूट गया है।

पहले के बड़े हादसे

गौरतलब है कि वंदेभारत ट्रेन की शुरुआत होने के साथ ही इसके मवेशियों से टकराने के मामले भी सामने आते रहे हैं। सबसे पहली वंदेभारत एक्सप्रेस (दिल्ली-वाराणसी) अपने ट्रायल के दौरान ही गाय से टकरा गई थी। इसके बाद से मुंबई, अहमदाबाद और गुजरात के कई इलाकों से मामले सामने आए थे। हाल के दिनों में पटना-दिल्ली और रांची-हावड़ा वंदेभारत एक्सप्रेस भी अपने ट्रायल के दौरान गाय से टकराकर क्षतिग्रस्त हो गई थी।

आखिर इतने हादसे क्यों?

वंदेभारत ट्रेन के साथ ही सबसे अधिक मवेशियों के टकराने की घटना सामने आती हैं। इसको लेकर रेलवे विभाग का कहना है कि ऐसा इसलिए है क्योंकि यह ट्रेन नए डिजाइन की है और मवेशियों को आकर्षित करती है। हालांकि रेलवे ने इस ट्रेन को चलाने से पहले ही इसके पूरे रूट के दोनों तरफ से फेंसिंग करने का प्लान बनाया था, लेकिन अभी तक किसी भी रूट को पूरी तरह से फेंस नहीं किया गया है। 

देश को एक ही दिन 10 वंदेभारत ट्रेन की सौगात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को 10 नई वंदेभारत ट्रेनों को हरी झंडी दिखाई है। वहीं पहले से चल रहीं चार वंदेभारत ट्रेनों के रूट में भी विस्तार किया गया है। इन 10 ट्रेनों से कई राज्य के लोगों को फायदा मिलेगा।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker