महाराष्ट्र: बिजली निगमों के संविदा कर्मचारियों ने दी हड़ताल की धमकी, जानिए पूरा मामला…

महाराष्ट्र में तीन सरकारी बिजली उपयोगिता कंपनियों के हजारों संविदा कर्मचारियों ने अनिश्चितकालीन हड़ताल शुरू करने की धमकी दी है। दरअसल, इन कर्मचारियों ने वेतन वृद्धि सहित अन्य मांगों को लेकर मंगलवार रात से हड़ताल शुरू करने की धमकी दी।

कर्मचारी संगठन ने रखी कई मांगें

विभिन्न यूनियनों के एक छत्र संगठन, महाराष्ट्र राज्य विद्युत संविदा कर्मचारी संघ संयुक्त कार्रवाई समिति ने 1 अप्रैल, 2023 से पूर्वव्यापी प्रभाव से मासिक भत्ते में 30 प्रतिशत की बढ़ोतरी की मांग की है।एक्शन कमेटी ने एक बयान में कहा, “एक और मांग यह है कि कर्मचारियों को यह आश्वासन मिलना चाहिए कि उनका कार्यकाल 60 वर्ष की आयु तक रहेगा।”

इसमें कहा गया है कि संविदा कर्मचारियों को कोई चिकित्सा लाभ नहीं मिलता है और सरकार को उनके और उनके परिवारों के लिए 15 लाख रुपये का स्वास्थ्य कवर प्रदान करना चाहिए।

सुप्रीम कोर्ट के फैसले का हो रहा उल्लंघन

समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, दरअसल, दावा किया गया है कि सुप्रीम कोर्ट द्वारा फैसला सुनाया गया है कि एक ही प्रकार के काम के लिए समान वेतन का भुगतान किया जाना चाहिए, लेकिन राज्य द्वारा संचालित बिजली उत्पादन, वितरण और ट्रांसमिशन कंपनियां इस मानदंड का पालन नहीं करती हैं।

इसने नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में काम करने वाले कर्मचारियों के लिए विशेष भत्ते की भी मांग की, जैसा कि इन हिस्सों में तैनात अन्य सरकारी कर्मचारियों को दिया जाता है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker