मणिपुर में प्रतिबंधित KCP (N) के तीन सदस्य गिरफ्तार, पुलिस ने बरामद किए हथियार

मणिपुर पुलिस ने इम्फाल पश्चिम जिले से प्रतिबंधित केसीपी (एन) के तीन सदस्यों को गिरफ्तार किया है और उनके कब्जे से हथियार और गोला-बारूद बरामद किया है। इसकी जानकारी एक आधिकारिक बयान में शुक्रवार को दी गई।

उनके कब्जे से पांच मोबाइल हैंडसेट और 4 लाख रुपये नकद भी जब्त किए गए।

एक पुलिस अधिकारी ने कहा कि उनके पास से बरामद हथियार और गोला-बारूद के बारे में संदेह है कि वे पहले सुरक्षा बलों से लूटे गए थे।

पुलिस नियंत्रण कक्ष से जारी बयान में कहा गया है कि प्रतिबंधित कांगलेईपाक कम्युनिस्ट पार्टी (नोंगड्रेनखोम्बा) के गिरफ्तार सदस्यों की पहचान एल एलिन, हेरिश माईबम और बेला ओइनम के रूप में की गई है, साथ ही आगे की जांच के लिए मामला दर्ज किया गया है।

पिछले साल मई में पहली बार दो समुदायों के बीच जातीय झड़पें शुरू होने के बाद से मणिपुर हिंसा की चपेट में है। तब से अब तक कुल मिलाकर 219 लोग मारे जा चुके हैं।

झड़पें दोनों पक्षों की एक-दूसरे के खिलाफ कई शिकायतों को लेकर हुई हैं, हालांकि, संकट का मुख्य बिंदु मेइतीस को अनुसूचित जनजाति का दर्जा देने का कदम रहा है, जिसे बाद में वापस ले लिया गया है और संरक्षित वन क्षेत्र में रहने वाले आदिवासियों को बाहर करने का प्रयास किया गया है।

मणिपुर की आबादी में मैतेई लोगों की संख्या लगभग 53 प्रतिशत है और वे ज्यादातर इम्फाल घाटी में रहते हैं, जबकि आदिवासी, जिनमें नागा और कुकी शामिल हैं, 40 प्रतिशत हैं और मुख्य रूप से पहाड़ी जिलों में रहते हैं।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker