केरल में स्कूबा डाइविंग की बेस्ट जगहें, एक बार जरूर करें सैर…

समुद्र के अंदर की दुनिया हमेशा लोगों को चौंकाती है। जरा सोचिए, नीले समुद्र की गहराईयों में जहां मछली और सैंकड़ों प्रकार के जलीय जीवों का बसेरा होता है। वहीं दूसरी ओर पेड़-पौधे, कोरल, मोती और न जाने कितनी तरह के पत्थर समुद्र की इन्हीं गहराईयों में छिपे होते हैं।

अगर आप भी उन लोगों में से हैं जिन्हें अंडरवाटर एडवेंचर पसंद है और समुद्र की गहराईयों में जाकर वहां की अद्भूत दुनिया को देखने का शौक है तो केरल में आपके पास काफी कुछ है। केरल स्कूबा डाइविंग के लिए बेस्ट जगह है जहां अंडरवाटर एडवेंचर के शौकिन हर साल आते रहते हैं। हम यहां आपको केरल में स्कूबा डाइविंग के कुछ अच्छी जगहों के बारे में बता रहे हैं।

तिरुवनंतपुरम

केरल की राजधानी तिरुवनंतपुरम या त्रिवेंद्रम न सिर्फ केरल का सांस्कृतिक हब है बल्कि यह जगह अंडरवाटर एक्टिविटी के शौकिनों के लिए स्वर्ग है। अरब सागर के किनारे स्थित तिरुवनंतपुरम में कई ऐसी जगहें हैं जो स्कूबा डाइविंग के लिए बेस्ट मानी जाती हैं। इनमें स्कूबा डाइविंग के लिए पूवर आईलैंड और शंकुमुघम बीच सबसे अधिक फेमस जगहें हैं।

कोल्लम

दक्षिम केरल में स्थित कोल्लम एक शानदार बीच है। हाल ही में इसे ब्लू फ्लैग बीच की सूची में भी शामिल किया गया है। कोल्लम स्कूबा डाइविंग के एक बहुत अच्छी जगह है। यहां आपको कई तरह के समुद्री जीव जैसे लायनफीश, मोरे इल और समुद्री कछुए पानी के अंदर तैरते और अटखेलिया करते आराम से दिख जाएंगे।

वरकला

केरल का एक प्रमुख समुद्रतटिय इलाका है वरकला। अरब सागर की गहराईयों में मौजूद कोरल गार्डन, समुद्रतटिय मछलियां और भी कई तरह के समुद्री जीवों को देखने के लिए वरकला बेस्ट जगह है। अगर आपको समुद्र के अंदर के दृश्य रोमांचित करते हैं तो स्कूबा डाइविंग के लिए वरकला को चुने।

कोच्चि

केरल के कोच्चि शहर को अरब सागर की रानी कहा जाता है। क्या आप जानते हैं, कोच्चि एक शानदार बंदरगाह होने के साथ-साथ स्कूबा डाइविंग के लिए भी आदर्श जगह है। कोच्चि में स्कूबा डाइविंग के लिए मुनंबं रीफ बेस्ट लोकेशन है। यहां से पानी के नीचे मौजूद रंगीन चट्टानें, गुफाएं और कई तरह के जलीय जीव देख सकेंगे, जो आपको निश्चित रूप से चौंका देंगे।

कोवलम

केरल के सबसे प्रसिद्ध समुद्र तटों में कोवलम बीच का नाम आता है। यह जगह भी स्कूबा डाइविंग के लिए आदर्श मानी जाती है क्योंकि यहां समुद्र के अंदर पानी की गहराईयों में आप कई तरह की मुंगा चट्टानें, कुछ ऐसे जलीय जीव जो शायद आपको और कहीं न दिखें, पुरानी डूबी हुई जहाजें भी आपको यहां दिखाई देंगी। भले ही आप स्कूबा डाइविंग पहली बार ट्राई कर रहे हो या अनुभवी हो, कोवलम बीच सभी को पसंद आती है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker