बच्चों को सर्दी-जुकाम और फ्लू होने पर अपनाएं ये पांच तरीके, जल्द मिलेगी राहत

ठंड में अक्सर बच्चों को सर्दी और फ्लू लगने की समस्या हो जाती है। कई बार यह समस्या इतनी बढ़ जाती हैं कि बच्चों की जुकाम कम होने का नाम नहीं लेता है और शरीर में काफी थका रहता है।

बच्चों की इम्यूनिटी बड़ों की अपेक्षा काफी कमजोर होती है। ऐसे में सर्दी बच्चों को ज्यादा परेशान कर सकती है। फ्लू होने पर बच्चों को खांसी के साथ बलगम की समस्या भी हो जाती है। अक्सर पेरेंट्स बच्चों की इन समस्याओं को दूर करने के लिए कई तरह की दवाइयां बच्चों को देते हैं। कई बार इन दवाइयों के सेवन से बच्चों को जल्दी आराम नहीं मिलता है। ऐसे में कुछ टिप्स को फॉलो करके बच्चों की सर्दी और फ्लू जैसे लक्षणों को कम किया जा सकता हैं। इन टिप्स के बारे में जानने के लिए हमने बात की शारदा क्लीनिक के फिजिशियन डॉक्टर केपी सरदाना से।

शहद

सर्दी के साथ बच्चों को कई बार जुकाम और खांसी समस्या भी हो जाती है। जुकाम में बच्चा दिनभर परेशान रहता है। वहीं खांसी कई बार रात को बच्चे को सोने नहीं देती है। ऐसे में बच्चों को खांसी से राहत देने के लिए रात को 1 चम्मच शहद दिया जा सकता है। शहद अंदरूनी तौर पर शरीर को गर्म रखता है।

नमक के पानी से गरारे कराएं

बच्चों को सर्दी और फ्लू होने पर नमक के पानी से गरारे भी करा सकते हैं। नमक के पानी से गरारे करने से बच्चों के गले में हो रही खराश दूर होगी और एंटीबैक्टीरियल होने के कारण नमक का पानी गले की खिचखिच को शांत करेगा।

बच्चे को हाइड्रेट रखें

बच्चों को सर्दी, जुकाम और फ्लो होने पर भी समय-समय पर बच्चे को पानी पिलाते रहें। कम पानी पीने से बच्चे का शरीर डिहाइड्रेट हो सकता है और उनका शरीर भी गर्म हो सकता है। इस समस्या से राहत पाने के लिए बच्चे को पानी के साथ सूप और हर्बल चाय को भी कम मात्रा में दें सकते हैं।

पेट्रोलियम जेली

बहुत अधिक जुकाम होने से बच्चों के नाक के आसपास की हो सकती है और कई बार दर्द भी होता है। ऐसे में स्किन की ड्राईनेस को कम करने के लिए बच्चों के नाक के आसपास पेट्रोलियम जेली अवश्य लगाएं। पेट्रोलियम जेली लगाने से बच्चों की स्किन मॉइस्चराइज रहेगी।

सॉफ्ट फूड्स

या फ्लू होने पर खाने की इच्छा काफी कम हो जाती है। ऐसे में बच्चों को हल्का और सुपाच्य खाना खाने को ही दें। बच्चों को खिचड़ी, ओट्स और दलिया खाने में दिया जा सकता है। हालांकि, ध्यान रखें कि बच्चे को गलती से भी कठोर खाघ पदार्थ न दें।

बच्चों को सर्दी और फ्लू होने पर इन टिप्स को फॉलो किया जा सकता हैं। हालांकि, अगर बच्चों को कोई बीमारी या एलर्जी की समस्या है, तो डॉक्टर से पूछकर ही इन टिप्स को फॉलो करें।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker