डार्क सर्कल से छुटकारा पाने के लिए आजमाए घरेलू नुस्खे

आजकल तनावपूर्ण जीवनशैली के कारण आंखों के नीचे काले घेरे की समस्या आम हो गई है। खासतौर पर उन लोगों पर जो घर और बाहर की दोहरी जिम्मेदारियों से घिरे होते हैं, काम के तनाव का असर चेहरे पर काले घेरों के रूप में साफ नजर आता है।

इसे छुपाने के लिए ज्यादातर लोग मेकअप का सहारा लेते हैं, जो कोई स्थायी समाधान नहीं है।

जहां तक ​​काले घेरों के स्थायी समाधान की बात है, तो आजकल दुनिया में हर तरह की तकनीक, कॉस्मेटिक और सौंदर्य संबंधी दवाएं उपलब्ध हैं, जिनकी अपनी कमियां और सीमाएं हैं। ऐसे में आंखों के नीचे काले घेरों से छुटकारा पाने के लिए प्राकृतिक उपाय काफी हद तक सुरक्षित और कारगर माने जाते हैं। इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपायों के बारे में बता रहे हैं, जिनके जरिए आप डार्क सर्कल की समस्या से काफी हद तक राहत पा सकते हैं।

दरअसल, हमने इस बारे में ब्यूटी एक्सपर्ट कनिका शर्मा से बात की और उनके घरेलू नुस्खे यहां आपके साथ शेयर कर रहे हैं। ब्यूटी एक्सपर्ट कनिका का कहना है कि आंखों के आसपास की त्वचा बहुत संवेदनशील होती है, इसलिए थोड़ी सी लापरवाही भी इसे नुकसान पहुंचा सकती है। इसलिए, इसे अतिरिक्त देखभाल की ज़रूरत होती है, ताकि यहां की त्वचा को पर्याप्त पोषण मिल सके और क्षतिग्रस्त त्वचा अपनी मूल स्थिति में वापस आ सके। इसके लिए एक विशेष प्रकार के जेल का उपयोग किया जा सकता है, जो आंखों के आसपास की त्वचा को पोषण और फिर से भर सकता है। तो आइए जानते हैं कुछ ऐसे होममेड आई जेल (home made Eyegel for Home Circles) जिन्हें आप आसानी से घर पर बनाकर इस्तेमाल कर सकते हैं।

विटामिन ई और एलोवेरा जेल

विटामिन ई और एलोवेरा जेल के संयोजन से बना जेल आंखों के नीचे काले घेरों को कम करने में प्रभावी है। दरअसल, ये दोनों चीजें त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होती हैं, जो त्वचा को नमी के साथ-साथ पोषण भी प्रदान करती हैं। वहीं, विटामिन ई में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट मृत कोशिकाओं को हटाकर त्वचा की रंगत निखारते हैं। ऐसे में अगर आप डार्क सर्कल की समस्या से जूझ रहे हैं तो विटामिन ई और एलोवेरा जेल के मिश्रण से बने जेल का इस्तेमाल जरूर करें। सर्वोत्तम परिणामों के लिए, आप इस जेल को रात को सोने से पहले लगा सकते हैं, ताकि जेल को रात भर अपना काम करने का समय मिल सके।

बादाम का तेल और शहद

विटामिन ई से भरपूर बादाम का तेल आंखों के आसपास की त्वचा के लिए जीवन रक्षक के रूप में काम करता है। इसलिए आप चाहें तो सिर्फ बादाम के तेल से मसाज करके भी फायदा पा सकते हैं। दरअसल, जब आप बादाम के तेल से अपनी आंखों की मालिश करते हैं तो इससे आपका तनाव काफी हद तक कम हो जाता है, जिसका सीधा फायदा आंखों के लिए होता है। इसमें मौजूद विटामिन ई आंखों के आसपास की त्वचा को नुकसान होने से बचाता है। वैकल्पिक रूप से, बादाम के तेल को शहद के साथ मिलाकर एक जेल जैसा मिश्रण बनाएं और फिर इसे अपने काले घेरे वाले क्षेत्र पर लगाएं। यह जेल आंखों के आसपास की त्वचा को नमी देने और उनका रंग साफ करने में कारगर है।

ग्रीन टी और एलोवेरा जेल

ग्रीन टी और एलोवेरा जेल का मिश्रण काले घेरों से छुटकारा पाने में बहुत प्रभावी है। दरअसल, जहां एलोवेरा जेल त्वचा को नमी देने का काम करता है, वहीं एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर ग्रीन टी त्वचा को धूप और बाहरी प्रभावों से बचाती है। यह आंखों के आसपास की संवेदनशील त्वचा की रक्षा करता है और महीन रेखाओं की उपस्थिति को भी कम करता है। इस होममेड जेल को बनाने के लिए ग्रीन टी पाउडर को एलोवेरा जेल के साथ मिलाकर मिश्रण तैयार करें और फिर इस मिश्रण को अपनी आंखों के आसपास आधे घंटे के लिए लगाएं। आधे घंटे के बाद इसे सामान्य पानी से धो लें और थोड़ा मॉइस्चराइजर लगा लें। अगर आप नियमित रूप से ऐसा करते हैं तो आप डार्क सर्कल की समस्या से काफी हद तक राहत जरूर पा सकते हैं।

इसके साथ ही आपको उन चीजों के बारे में भी सचेत रहना होगा जो डार्क सर्कल की समस्या का कारण बनती हैं। जैसे नींद की कमी, अत्यधिक तनाव, खान-पान की गलत आदतें और रात में लंबे समय तक मोबाइल स्क्रीन देखना। आपको इन सभी चीजों से दूर रहना होगा. इसके लिए पर्याप्त नींद लें, पौष्टिक भोजन करें और अपने तनाव को कम करने का प्रयास करें।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker