बर्फबारी के बीच मनाना चाहते हैं नया साल, तो इन जगहों का बनायें प्लान

नया साल दस्तक देने वाला है। ऐसे में कई लोगों ने नए साल के लिए अलग-अलग प्लान तैयार किए होंगे. कोई कहीं जा रहा होगा तो कोई कहीं जाने का प्लान बना रहा होगा. अगर आप भी नए साल पर कहीं जाने का प्लान बना रहे हैं और बर्फबारी देखने के शौकीन हैं तो यहां हम आपको भारत की कुछ ऐसी खूबसूरत जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां आपको न सिर्फ बर्फबारी देखने को मिलेगी बल्कि आप इसका लुत्फ भी उठाएंगे।

नया साल। साल का जश्न भी मना सकेंगे. यह पूरी तरह से यादगार होगा और आनंददायक भी. आइए आपको बताते हैं उन जगहों के बारे में.

औली (उत्तराखंड)

आप अपने नए साल की शुरुआत देश के सर्वश्रेष्ठ स्कीइंग स्थलों में से एक औली से कर सकते हैं। इस जगह पर आपको हरे-भरे घास के मैदान, सेब के बगीचे और बर्फ की खूबसूरत सफेद चादरें देखने को मिलेंगी। यहां पहुंचते ही आपको सफेद पहाड़ नजर आएंगे। स्कीइंग यहां की सबसे लोकप्रिय गतिविधि है। दिसंबर और फरवरी के बीच औली में कई स्कीइंग उत्सव और प्रतियोगिताएं आयोजित की जाती हैं। आप चाहें तो ट्रैकिंग भी कर सकते हैं. औली में कई स्की रिसॉर्ट और होटल भी हैं जिन्हें आप अपनी पसंद के अनुसार नए साल की पार्टी के लिए बुक कर सकते हैं।

2. गुलमर्ग (जम्मू और कश्मीर)

गुलमर्ग जम्मू-कश्मीर का एक प्रसिद्ध पर्वतीय स्थल है। इसे भारत के सर्वश्रेष्ठ स्कीइंग गंतव्य के रूप में गिना जाता है। गुलमर्ग की खूबसूरती और बर्फ से ढके पहाड़ आपका मन जरूर मोह लेंगे। यहां आप स्कीइंग के साथ-साथ बर्फ से ढके पहाड़ों के बीच स्नोबोर्डिंग, ट्रैकिंग आदि का भी मजा ले सकते हैं। गुलमर्ग में प्रसिद्ध गोंडोला केबल राइड का भी आनंद लिया जा सकता है।

3. तवांग (अरुणाचल प्रदेश)

अरुणाचल प्रदेश का तवांग भी अपने आप में मनमोहक सुंदरता समेटे हुए है। आप अपने ट्रिप प्लान में तवांग को भी शामिल कर सकते हैं। इस जगह की प्राकृतिक सुंदरता मंत्रमुग्ध कर देने वाली है। यह जगह आपको बर्फ से ढके पहाड़ों, घाटी और तवांग चू नदी की सुंदरता से रूबरू कराएगी। यह भारत के सबसे बड़े मठ का भी घर है, जो 400 साल से अधिक पुराना है और बौद्धों के लिए एक महत्वपूर्ण तीर्थ स्थल है। यहां का एक और प्रसिद्ध गंतव्य सेला दर्रा है, जो बर्फ प्रेमियों और रोमांच चाहने वालों के लिए एक बहुत ही खूबसूरत जगह है।

4. सिक्किम

भारत के उत्तर-पूर्वी भाग में स्थित सिक्किम भी एक बेहतरीन पर्यटन स्थल है। यहां भी आपको बर्फबारी देखने को मिलेगी. बर्फ से ढके पहाड़, घास के मैदान, जंगल, कई गतिविधियाँ और दुनिया की तीसरी सबसे ऊँची चोटी ‘कंचनजंगा’ इस जगह की मंत्रमुग्ध कर देने वाली सुंदरता में से एक हैं। अगर आप सिक्किम घूमने का प्लान बना रहे हैं तो हम आपको बता दें कि यह घाटे का सौदा नहीं होगा। राज्य के कई हिस्सों में अक्टूबर से फरवरी के महीनों के दौरान बर्फबारी होती है। इसलिए इस नए साल पर आप यहां बर्फ की खूबसूरती देखने आ सकते हैं।

5. सोनमर्ग (जम्मू और कश्मीर)

सोनमर्ग शब्द का अर्थ ‘स्वर्ण क्षेत्र’ है। सोनमर्ग बर्फ से ढके पहाड़ों, ग्लेशियरों, झीलों और विदेशी वनस्पतियों की सुंदरता है। यह स्थान जम्मू-कश्मीर के गांदरबल जिले में स्थित है। सोनमर्ग उन लोगों को पसंद आएगा जो शांति चाहते हैं। बर्फबारी यहां का प्राकृतिक सौंदर्य भी है। स्कीइंग के साथ-साथ आप यहां स्लेजिंग, हाइकिंग या ट्रैकिंग भी कर सकते हैं। इसके अलावा यह स्थान लद्दाख का प्रवेश द्वार भी है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker