इस खास रेसिपी से बनाए इमरती

हिंदुस्तानी व्यंजन के बात हो तो बहुत से ऐसे व्यंजन है जिनका नाम लेते ही मुहँ मे पानी आ जाता है । बात अगर मीठे की हो तो बहुत सी मिठाईयाँ है जो अपने देश मे तो प्रसिद्ध है ही विदेशों मे भी बहुत पसंद की जाती है

हर शहर की मिठाइयों को लेकर अपनी विशेषता हैं ,कलकत्ता का रसगुल्ला तो मथुरा के पेड़े दक्षिण का पायसम ।

ऐसी बहुत सी मिठाइयां है जो अपने शहर के नाम से जानी जाती है । ऐसे ही एक शहर की मिठाई कीआज हम बात करने जा रहे हैं । जिसका नाम है फर्रुखाबाद की इमरती जिसके स्वाद ने लोगों को दीवाना बना दिया है । मिठाइयों की भीड़ में इमरती की एक खास जगह

फर्रुखाबाद जिले में कई तरह की मिठाई मिलती हैं। राहुल अग्निहोत्री मिष्ठान भंडार के नाम से एक दुकान है जो ग्राहकों की पहली पसंद बनी हुई है। यहां की इमरती के लोग दीवाने हैं । यह दुकान फर्रुखाबाद के चौक मार्ग घूमना के पास है जो अपने स्वाद और शुद्धता के लिये जानी जाती है । यहा पर इमरती खरीदने के लिये लाइन मे लगना पड़ता है । बिक्री के कारण दुकानदार ने कई कर्मचारियों को रखा है ।

रेसपी है खास:

इस इमरती को बनाने के लियें कई तरह की दाल का मिश्रण पीस कर तैयार किया जाता है फिर उस मिश्रण को कपड़े की सहयता से गर्म तेल की कढ़ाई मे गोल आकार दिया जाता है ।इसे आकार देने के लियें सधे हुए हाथों की जरुरत पड़ती है । जब इमरती पककर लाल हो जाती है। पहले इसे तेल से निकाल कर तैयार की गई चीनी की चाशनी में डाल दिया जाता है। जब यह ठंडी हो जाती है तो खाने के लिए तैयार हो गई आपकी स्वादिष्ट इमरती। आप इस इमरती को रबड़ी के साथ या फिर ऐसे ही खा सकतें है ।

इमरती का रेट 200 रुपये किलो:

दुकान के मालिक राहुल अग्निहोत्री बताते हैं कि उनके बनायी गयी मिठाइयां शुद्ध दुध से बनती हैं और उनको बनाने मे बहुत ही साफ-सफाई का ध्यान रखा जाता है । इसी कारण प्राकृतिक रूप से मिठाइयों का स्वाद बढ़ जाता है। यहां पर 200 रुपए में अच्छी इमरती मिल जाती है। यहां पर शुद्धता का विशेष ध्यान रखा जाता है, ताकि ग्राहकों की सेहत को लेकर किसी प्रकार की कोई समझौता नही करते हैं । लोग शहर के कोने कोने से इनकी दुकान पर शुद्ध मिठाइयां खरीदने के लिए पहुंचते हैं। लोगो को बहुत पसंद भी आती हैं ।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker