बर्फबारी देखने के लिए बेस्ट है भारत की ये जगहें, जरूर करें एक्सप्लोर….

अगर आप आने वाली छुट्टियों में अपने परिवार के साथ कहीं घूमने का प्लान बना रहे हैं तो भारत में कुछ जगहों के लिए दिसंबर-जनवरी सबसे अच्छा सीजन है तो आप यहां प्लान कर सकते हैं।

इस महीने में इन जगहों पर भारी बर्फबारी होती है। जिससे यहां का नजारा बिल्कुल अलग होता है। बर्फबारी के कारण यहां कई तरह की साहसिक गतिविधियां भी शुरू हो जाती हैं। आइए जानते हैं ऐसी ही कुछ ठंडी जगहों के बारे में।

तवांग

दिल्ली, चंडीगढ़, हरियाणा, राजस्थान में रहने वालों के लिए मनोरंजन के लिए निकटतम स्थान शिमला, मनाली हैं, जहां आप जाकर गर्मियों से सर्दियों तक बर्फबारी देखने की योजना बना सकते हैं, लेकिन अगर आप इन शहरों के अलावा कहीं और रहते हैं। आप तवांग का प्लान बना सकते हैं. आप नवंबर से फरवरी तक कभी भी यहां का प्लान बना सकते हैं। इन महीनों में यहां भारी बर्फबारी होती है। सिक्किम में घूमने लायक और भी कई जगहें हैं।

ओली

यदि आप सर्दियों में बच्चों के साथ यात्रा करने की योजना बना रहे हैं, तो उत्तराखंड में ओली एक बेहतरीन जगह है। जहां न सिर्फ आप बल्कि बच्चे भी आकर खूब मौज-मस्ती कर सकते हैं। बर्फबारी के साथ-साथ यहां स्कीइंग भी एक विकल्प है। हालाँकि इसके लिए ट्रेनिंग होती है, लेकिन इसमें ज्यादा समय भी नहीं लगता। आप एशिया की सबसे लंबी केबल कार और दुनिया की सबसे ऊंची मानव निर्मित झील भी देख सकते हैं।

गुलमर्ग

कश्मीर के बारे में हम वहां रहने वाले लोगों से सुनते हैं कि यह जगह हर मौसम में अलग दिखती है। ग्रीष्मकाल अलग है, शरद ऋतु और सर्दियाँ अलग हैं, तो क्यों न सर्दियों में कश्मीर की योजना बनाई जाए। अगर आपको बर्फबारी देखनी है तो गुलमर्ग जाएं। खूबसूरत नजारों और बर्फ से ढके पहाड़ों को देखने के लिए दिसंबर से जनवरी का समय सबसे अच्छा है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker