ब्लैकहेड्स से हैं परेशान तो आजमाए ये नुस्खे…

त्वचा की देखभाल: शादियों का मौसम चल रहा है। ऐसे में लोग सजने-संवरने में व्यस्त हैं. वैसे तो चेहरे की हर समस्या का समाधान पार्लर में स्किन ट्रीटमेंट से किया जा सकता है, लेकिन इस तरह का स्किन ट्रीटमेंट कई लोगों को पसंद नहीं आता।

ऐसे लोगों के लिए दादी-नानी के नुस्खे बहुत काम आते हैं। इन समस्याओं में ब्लैकहेड्स भी शामिल हैं। ब्लैकहेड्स के कारण त्वचा की खूबसूरती रूखी हो जाती है।

अगर इसके कारण की बात करें तो ब्लैकहेड्स सीबम के निर्माण के कारण होते हैं, जो त्वचा के छिद्रों को बंद कर देता है। ऐसे में लोग अक्सर ब्लैकहेड्स को खरोंचकर निकाल लेते हैं, जो त्वचा के लिए हानिकारक हो सकता है। जिससे चेहरे पर दाग पड़ जाते हैं और रोमछिद्र बड़े हो सकते हैं।

ऐसी स्थिति में इसका इलाज करना बहुत जरूरी है। इसलिए आज हम आपको हर घर में मौजूद एक चीज की मदद से ब्लैकहेड्स हटाने का तरीका बताएंगे। दरअसल, हम आपको नींबू की मदद से ब्लैकहेड्स हटाने के तरीके बताने जा रहे हैं।

नींबू का रस

आप चाहें तो नींबू के रस को सीधे ब्लैकहेड्स पर लगा सकते हैं। इसके लिए सीधे नींबू का रस निकालें और इसे ब्लैकहेड्स पर लगाएं। इसे 10-15 मिनट तक लगा रहने दें और फिर हल्के हाथों से मसाज करके धो लें।

नींबू और शहद का मिश्रण

इसके लिए एक चम्मच नींबू का रस और एक चम्मच शहद मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। इस मिश्रण को ब्लैकहेड्स वाली त्वचा पर लगाएं और 10-15 मिनट बाद गर्म पानी से धो लें।

बेसन और नींबू

नींबू के रस में थोड़ी चीनी और बेसन मिलाकर स्क्रब तैयार करें। आप चाहें तो इस स्क्रब में थोड़ा सा गुलाब जल भी मिला सकते हैं। अब इससे ब्लैकहेड्स पर मसाज करें और फिर धो लें।

अंडे और नींबू

अंडे का सफेद भाग ब्लैकहेड्स हटाने में बहुत कारगर है। इस मास्क को बनाने के लिए एक अंडे का सफेद भाग और आधे नींबू का रस मिलाकर एक चिकना पेस्ट तैयार कर लें। अब इसे अपने चेहरे पर लगाएं. इससे आपको जरूर फायदा होगा.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker