दिव्य प्रेम सेवा मिशन के तत्वावधान में श्रीराम कथा का भव्य आयोजन

हमीरपुर। दिव्य प्रेम सेवा मिशन एक स्वेच्छिक सेवा संगठन है। हरिद्वार में कुष्ठ पीडित,अनाथ, असहाय निराश्रित लोगों के लिए शिक्षा,स्वास्थ्य एवं स्वावलम्बन के अनेक प्रकल्पों का संचालन निःशुल्क रूप से समाज के सहयोग से विगत 27 वर्षों से निरन्तर कर रहा है। दिव्य प्रेम सेवा मिशन द्वारा दो दिसंबर से 10 दिसंबर तक विख्यात संत श्री विजय कौशल जी महाराज द्वारा श्रीराम कथा का आयोजन ग्राम निवादा में किया जा रहा है। कार्यक्रम की तैयारियों के संदर्भ में प्रेस वार्ता मंगलवार को वीरांगना झलकारी बाई सभागार जिला पंचायत परिसर में हुई। दिव्य प्रेम सेवा मिशन के अध्यक्ष डॉ.आशीष गौतम, भाजपा किसान मोर्चा के प्रदेश उपाध्यक्ष एवं कार्यक्रम प्रभारी शिवशंकर सिंह,जिला पंचायत अध्यक्ष जयंती राजपूत जिला से पत्रकारों से वार्ता की। दिव्य प्रेम सेवा मिशन के अध्यक्ष डॉ. आशीष गौतम जी ने कहा कि रामकथा एवं रामयज्ञ को आयोजित करने का निर्णय दो सात्विक उद्देश्यों के लिए किया गया है।

पहला यह कि वर्तमान युवा पीढ़ी नशे की लत से अपना जीवन एवं उज्जवल भविष्य खो रहे हैं। उनको धार्मिक चेतना से जाग्रत करते हुए भगवान राम के जीवन चरित्र से प्रेरणा लेकर समाज के लिए जीने की प्रेरणा, मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम के चरित्र के व्याख्यान को समझकर युवा पीढ़ी अपने जीवन की दशा-दिशा तय कर सकें।
दूसरा पवित्र उद्देश्य यह है कि संवेदनशील समाज को दिव्य प्रेम सेवा मिशन के सेवा कार्यों से जोड़ना। उद्देश्य की प्राप्ति के लिये सेवा मिशन द्वारा राम कथा का आयोजन किया जा रहा है। डॉ. आशीष गौतम जी ने आगे बताया की रामकथा की कलश यात्रा एक दिसम्बर को भव्य झांकिया सहित निवादा गाँव स्थित मंदिरों का पूजन करते हुए कथा स्थल पहुंचेगी। जिसमें हजारों माताएं कलश लेकर यात्रा में सहभागिता करेगी । कथा के प्रथम दिन दो दिसम्बर को पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का आगमन होगा।

श्री राम महायज्ञ में शिव अवतरण विशेष रूद्राभिषेक साधना सत्र एवं 12 बजे से पूज्य संत श्री विजय कौशल जी महाराज के मुखारबिन्दु से रामकथा की अमृतवर्षा होगी। और बताया कि कथा को 9 दिनों में दो लाख लोगों को सुनाने का लक्ष्य रखा गया है।

इसके लिये निवादा के आस पास संगोष्ठी,बैठक एवं जनसम्पर्क किया जा रहा है।
कार्यक्रम में समाज के हर वर्ग एवं आयु वर्ग के लोग सम्मिलित हो, ऐसा प्रयास किया गया है।कार्यक्रम की सह संयोजक जिला पंचायत अध्यक्ष जयंती राजपूत ने बताया कि यह आयोजन विशेष रूप से आगे आने वाली युवा पीढ़ी एवं समाज का हर वर्ग इस राम कथा एवं महायज्ञ से लाभान्वित होगा। उन्होंने बताया कि कार्यक्रम के सफल आयोजन के लिये आम नागरिकों के साथ छात्रों, व्यवसायिक, राजनैतिक, चिकित्सा, शिक्षा, कृषक आदि क्षेत्रों से जुड़े लोगों से सम्पर्क किया जा गया है। इस कार्यक्रम के संयोजक अभिषेक तिवारी दिव्य सेवा मिशन इकाई हमीरपुर ने पत्रकारों का आभार व्यक्त किया।

एक पखवारे बाद आया गेहूं का बीज
आते ही बिक गया बीज खत्म।होने की कगार में
चार प्रजातियों का मिला 200 क्विंटल बीज

भरुआ सुमेरपुर। करीब एक पखवारे बाद राजकीय बीज भंडार में गेहूं का बीज आते ही किसानों की भीड़ उमड़ पड़ी। शाम होते-होते यह खत्म होने के कगार पर पहुंच गया था।
राजकीय बीज भंडार में पिछली एक पखवारे से गेहूं का बीज नहीं था। बीज भंडार के प्रभारी विक्रम सिंह ने बताया ने 600 क्विंटल बीज के लिए डिमांड लगा रखी थी। मंगलवार को 200 क्विंटल बीज चार प्रजातियों का प्राप्त हुआ। प्रभारी ने बताया कि गेहूं के बीज की प्रजाति करण बंदना 70 क्विंटल, बीबी डब्ल्यू 303 करण वैष्वणी 70 क्विंटल, बीबी डब्ल्यू फस्ट जेड एन 30 क्विंटल, एचडी 3087 का 30 क्विंटल बीज प्राप्त हुआ है। उन्होंने बताया कि बीज आते ही लेने के लिए किसानों का मजमा लग गया। शाम तक आधे से ज्यादा बीज बिक गया था। बीज लेने आए मुन्ना मिश्रा,रज्जन द्विवेदी, कुलदीप यादव, अमर सिंह, देव सिंह ने बताया कि पिछले 15 दिन से चक्कर काट रहे थे। आज बीज नसीब हो सका है। किसानों ने बताया कि जिन प्रजातियों का बीज आया है। वह बुंदेलखंड की जलवायु के लिए बेहद मुफीद है। इनका उत्पादन अच्छा है।

मरम्मत के अभाव में दो सड़कों पर आवागमन हुआ ठप

भरुआ सुमेरपुर। क्षेत्र के इंगोहटा से जुड़ी ध्वस्त पड़ी दो सड़कों की मरम्मत न कराए जाने से उन पर आवागमन ठप हो गया है। इंगोहटा से मौदहा को जोड़ने वाली करीब पांच किमी सड़क गड्ढों में तब्दील है। इसी तरह इंगोहटा से अरतरा को जोड़ने वाली सात किमी सड़क ध्वस्त होने से आवागमन की समस्या गंभीर है। उक्त दोनों सड़को की मरम्मत की मांग कई बार किए जाने के बाद भी विभाग द्वारा गौर न किए जाने से लोगों में आक्रोश व्याप्त है।
इंगोहटा निवासी समाजसेवी मोहनलाल साहू, राकेश गुप्ता, ज्ञानेश दीक्षित ने बताया कि इंगोहटा से मौदहा के लिए बनी बाईपास सड़क गांधी रोड के नाम से जानी जाती है। हाईवे से नेशनल इण्टर कालेज होकर मौदहा को जोड़ने वाली इस सड़क से मौदहा जाने के लिए सिर्फ पांच किमी की दूरी तय करनी पड़ती है। जबकि हाईवे से बड़ा चौराहा होकर जाने में दुगने से अधिक दूरी तय करनी होती है। गांधी मार्ग से कालेज के छात्र छात्राएं,व्यापारी,ग्राहक और किसान अधिक मात्रा में यात्रा करते हैं। किन्तु देखरेख के अभाव में सड़क का नामोनिशान मिट गया है। वाहन तो दूर लोग पैदल चलना भी मुश्किल है। अरतरा के ग्रामीणों ने बताया कि इंगोहटा से अरतरा को जोड़ने वाली सड़क भी चलने लायक नहीं है। सात में से सिर्फ एक किमी सड़क की मरम्मत एक साल पहले की गई थी। इस सड़क पर यात्रा करना जोखिम भरा हो गया है। लोगो ने बताया कि सरकार के निर्देश होने के बाद भी दोनों सड़कों की मरम्मत नहीं कराई जा रही है। ग्रामीणों का कहना है यदि इस समस्या का तत्काल निराकरण नहीं किया जाता है तो वह आंदोलन करने पर बाध्य होंगे।

इटरा के बजरंगबली मेले में उमडा श्रद्धा का सैलाब
प्रथम दिन लाखों लोगों ने किये दर्शन

भरुआ सुमेरपुर। इटरा के बजरंगबली मंदिर का तीन दिवसीय विशाल मेला तड़के मंगला आरती के साथ शुरू हुआ। मेले में गजब का सैलाब उमड़ा हुआ था। शाम तक लाखों लोगों ने मंदिर पहुंचकर मत्था टेका और प्रसाद अर्पित किया। बुधवार को विशाल दंगल होगा और गुरुवार को भंडारे के साथ मेला का समापन होगा। मेले की सुरक्षा के लिए भारी पुलिस बल तैनात किया गया था।इटरा के बजरंगबली मंदिर की ख्याति दूर-दूर तक है। इस तीन दिवसीय मेले में प्रतिवर्ष लाखों की भीड़ उमड़ती है। इस वर्ष भी मंगलवार को तड़के 4:00 बजे मंदिर के पट मंगला आरती के लिए खोले गए और आरती के बाद भक्तों को दर्शन की अनुमति दी गई। दर्शन की अनुमति मिलते ही श्रद्धा के सैलाब उमड़ पड़ा। तड़के से शाम तक कई जनपदों से आए लाखों भक्तों ने दर्शन करके प्रसाद अर्पित किया।
मेले की सुरक्षा के लिए भारी पुलिस बल तैनात किया गया था। बुधवार को मेला प्रांगण में विशाल दंगल होगा। इस दंगल में यूपी, एमपी, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली के मशहूर पहलवान अपने दांवपेंच दिखाएंगे।

स्कूटी में कार की टक्कर लगने से युवती ने किया हाई प्रोफाइल ड्रामाभरुआ सुमेरपुर। कस्बे के नेहा चौराहा में स्कूटी सवारी युवती ने कार की हल्की टक्कर लग जाने पर हाई प्रोफाइल ड्रामा किया और कार की चाबी छीनकर घर चली गई। इससे हाईवे में जाम लग गया। जाम की सूचना पाकर कस्बा इंचार्ज मौके पर पहुंचे और कार को दूसरी चाबी की मदद से किनारे कराकर जाम खुलवाया।कस्बे की एक युवती स्कूटी में मां को बैठाकर बाजार से बांकी मार्ग की तरफ जा रही थी। नेहा चौराहा के समीप स्कूटी में कार की हल्की टक्कर लग गई।इससे स्कूटी चला रही युवती आपा खो बैठी और कार चालक के साथ मां बेटी ने जमकर अभद्रता की और कार की चाबी छीन कर घर चली गई। हाईवे पर बीचो-बीच कार के खड़ा हो जाने से जाम लग गया। जाम की सूचना पाकर कस्बा इंचार्ज प्रमोद कुमार त्रिपाठी मौके पर आए और दूसरी चाबी से कार को स्टार्ट कराकर किनारे करवाकर जाम खुलवाया। युवती कौन थी। यह प्रत्यक्षदर्शी नहीं बता सके। सभी ने बताया की युवती ने अपना चेहरा बांध रखा था। इस वजह से लोग उसे पहचान नहीं सके। स्कूटी में बांदा जनपद का नंबर है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker