स्वस्थ त्वचा पाने के लिए घर पर करें ये प्राकृतिक उपाय

त्वचा को चमकदार बनाने के लिए स्किन एक्सफोलिएशन बहुत जरूरी है। यह आपकी त्वचा की ऊपरी परत से मृत कोशिकाओं को हटाने की प्रक्रिया है। इससे आपकी त्वचा स्वस्थ रहती है.

यह पिंपल्स, ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स को कम करता है। यह प्रक्रिया चेहरे से मृत त्वचा कोशिकाओं और गंदगी को हटाने में मदद करती है। ऐसा आप नियमित रूप से कर सकते हैं.

चीनी का प्रयोग करें

चीनी और एलोवेरा को बराबर मात्रा में मिला लें। इस मिश्रण को चेहरे के साथ-साथ गर्दन पर भी लगाएं। फिर त्वचा को एक्सफोलिएट करने के लिए गोलाकार गति में धीरे-धीरे मालिश करें। फिर अपने चेहरे को ताजे पानी से धो लें। आप इस प्राकृतिक एक्सफोलिएटर का प्रयोग सप्ताह में दो बार कर सकते हैं।

स्ट्रॉबेरी का प्रयोग भी फायदेमंद रहेगा

4 से 5 ताजी स्ट्रॉबेरी लें और उन्हें छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें। इसे मैश करके पेस्ट बना लें. आप स्क्रब बनाने के लिए स्ट्रॉबेरी के टुकड़ों का भी उपयोगबकर सकते हैं। मैश की हुई स्ट्रॉबेरी को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं और अपनी उंगलियों से धीरे-धीरे मालिश करें। इस मिश्रण को अगले 5 मिनट तक त्वचा पर लगाएं और फिर ताजे पानी से धो लें। आप सप्ताह में दो बार स्ट्रॉबेरी को प्राकृतिक त्वचा एक्सफोलिएटर के रूप में उपयोग कर सकते हैं। यह आपकी त्वचा को चमकदार बनाने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है।

दही का प्रयोग करें

एक चम्मच ताजा दही लें और उसमें आधा चम्मच शहद मिलाएं। त्वचा को एक्सफोलिएट करने के लिए इस मिश्रण से चेहरे और गर्दन की मालिश करें। कुछ मिनट तक ऐसे ही मसाज करें। आप सप्ताह में दो या तीन बार दही को प्राकृतिक एक्सफोलिएटर के रूप में भी उपयोग कर सकते हैं।

चावल के आटे का प्रयोग करें

चावल के आटे को प्राकृतिक एक्सफोलिएटर के रूप में उपयोग करते समय, आपको दूध और चावल का आटा लेना होगा। एक कटोरी में एक चम्मच चावल का आटा लें. इसमें थोड़ा सा दूध मिलाकर पेस्ट बना लें. इस प्राकृतिक त्वचा एक्सफोलिएटर को पूरे चेहरे और गर्दन पर लगाएं।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker