यूपी: जल्द बदला जा सकता है अलीगढ़ का नाम, जानिए किस…

यूपी के अलीगढ़ जिले का नाम जल्‍द बदल सकता है। ऐसा हुआ तो इसे अलीगढ़ की बजाए हरिगढ़ के नाम से जाना जाएगा। नाम बदले जाने को लेकर चर्चा लंबे समय से थी। अब अलीगढ़ नगर निगम ने यह प्रस्‍ताव पास कर दिया है। प्रस्‍ताव को शासन के पास भेजा जा रहा है। मेयर प्रशासन सिंघल ने उम्‍मीद जताई है कि जल्‍द ही इस प्रस्‍ताव को मंजूरी मिल सकती है। 

बता दें कि इसके पहले भी योगी सरकार प्रदेश के कुछ जिलों के नाम बदल चुकी है। इलाहाबाद का नाम प्रयागराज और फैजाबाद का नाम अयोध्‍या किए जाने की चर्चा देश-विदेश हर जगह हुई थी। अब अलीगढ़ का नाम बदले जाने को लेकर वहीं के नगर निगम ने प्रस्‍ताव पास कर दिया है तो इसे बड़ा कदम बताया जा रहा है। नगर निगम की बैठक में अलीगढ़ का नाम हरिगढ़ करने का प्रस्‍ताव रखा गया था जिसे सर्वसम्‍मति से पास कर दिया गया। 

यह नगर निगम की पहली बोर्ड बैठक थी। इसमें जिले का नाम बदलने के अलावा जलकल और अमृत योजना के तहत राज्य वित्त आयोग से भुगतान के प्रस्ताव पर भी मुहर लगी। नगर निगम के मूल बजट, जलमूल्य और सीवर शुल्क बढ़ाने का प्रस्ताव सदन ने पास नहीं किया। हरिगढ़ का प्रस्ताव अब शासन को जाएगा।

सोमवार को नगर निगम की बोर्ड बैठक सबसे लंबी अवधि तक चली। पिछले पांच सालों में इतनी रात तक कोई बोर्ड बैठक नहीं चली थी। बोर्ड बैठक में लंच के बाद शाम को चार बजे के बाद भी सवाल-जवाब का सिलसिला शुरू हुआ। इस दौरान पार्षद संजय पंडित के सुझाव अलीगढ़ को हरिगढ़ बनाने का प्रस्ताव पास किया गया। उपसभापति कुलदीप ने सुझाव दिया कि जिन फैक्ट्रियों में 10 से 5 व्यक्ति काम कर रहे हों उनसे कामर्शियल का टैक्स नहीं लिया जाए, सदन ने इस प्रस्ताव को भी पास किया। 

जलकल विभाग के हैंडपंप रीबोर, नए नलकूपों के संचालन समेत अन्य प्रस्तावों को सदन ने पास कर दिया। राज्य वित्त आयोग से जलकल विभाग को करीब 86 लाख रुपये के भुगतान का प्रस्ताव सदन में रखा गया था। जनवरी 2024 से मार्च तक हाउस टैक्स में छूट नहीं मिलेगी। यह प्रस्ताव भी पास कर दिया गया है। जलमूल्य, सीवरेज समेत कई अन्य प्रस्तावों को अगली बैठक में रखा जाएगा। पार्षदों के अधिकांश सुझावों पर अमल करने का अफसरों ने भी आश्वासन दिया।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker