मध्य प्रदेश के इन जिलों में IMD ने भारी बारिश का अलर्ट किया जारी…

मध्य प्रदेश में सितंबर अंत तक तक भी बारिश का कोटा पूरा नहीं हुआ है। फ़िलहाल प्रदेश में दो वेदर सिस्टम सक्रिय है। इसके चलते मौसम विभाग ने शनिवार को 20 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। जबकि अगले दो दिन बाद बारिश में कमी आएगी और सितंबर के आखिरी हफ्ते तक हल्की बारिश के आसार हैं। मौसम विभाग के अनुमान के अनुसार 25 सितंबर के बाद से दक्षिण पश्चिम मॉनसून की गतिविधियां कम होने लगेगी और जल्द ही ये प्रदेश से विदा ले सकता है।

मौसम विभाग के मुताबिक, अगले 24 घंटे के दौरान स्थानीय प्रभाव से ग्वालियर में कहीं-कहीं हल्की बारिश के आसार हैं। जबकि 28 से 29 सितंबर के बीच बंगाल की खाड़ी में एक और कम दबाव का क्षेत्र विकसित होने की उम्मीद है। इसके चलते प्रदेश में तेज बारिश हो सकती है। साथ ही शनिवार को जबलपुर, नर्मदापुरम एवं इंदौर सहित कई जिलों में बारिश के आसार हैं। वहीं, 25 सितंबर से राजस्थान के पश्चिमी क्षेत्र से दक्षिण-पश्चिम मॉनसून की वापसी की शुरुआत होने के भी आसार हैं।

मौसम विभाग के अनुसार, बैतूल में भारी के साथ सीहोर, नर्मदापुरम, हरदा, बुरहानपुर, खंडवा, डिंडोरी, खरगोन, बड़वानी, अलीराजपुर, रतलाम, देवास, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, सिवनी और मंडला में तेज बारिश की संभावना जताई गई है। भोपाल, विदिशा, रायसेन, राजगढ़, झाबुआ, धार, इंदौर, उज्जैन, शाजापुर, आगर-मालवा, मंदसौर, नीमच, गुना, अशोकनगर, शिवपुरी, दतिया, भिंड, सिंगरौली, सीधी, रीवा, सतना, अनूपपुर, शहडोल, उमरिया, कटनी, जबलपुर, बालाघाट, सागर, दमोह और छतरपुर में हल्की बारिश होने के आसार है।

मौसम विभाग ने शनिवार को विदिशा, भोपाल, बैतूल, हरदा, बुरहानपुर, खंडवा, खरगोन, इंदौर, मंदसौर, डिंडौरी, शाजापुर, आगर मालवा, भिंड, सिंगरौली, अनूपपुर, सिवनी, मंडला और सागर जिले में तेज बारिश का यलो अलर्ट जारी किया है। बता दें कि शुक्रवार को कई जिलों में बारिश का सिलसिला जारी रहा। सुबह 8:30 बजे से शाम के 5:30 बजे तक भोपाल में 43 मिलीमीटर, मंडला 33, बैतूल में 24, शिवपुरी में 22, नौगांव में 17, मलाजखंड में 12, खंडवा में 4, खजुराहो में 3.2, दमोह में एक, नरसिंहपुर में एक, छिंदवाड़ा में 0.4, जबलपुर 0.2 मिली मीटर पानी गिरा।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker