सीएम योगी ने अटल आवासीय विद्यालय में गुरुजी की भूमिका में आए नजर, बच्चों से की बातचीत

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ वाराणसी में करसड़ा स्थित अटल आवासीय विद्यालय में ‘गुरुजी’ की भूमिका में नजर आए। विद्यालय का निरीक्षण करने पहुंचे सीएम ने बच्चों से संवाद के दौरान डिजिटल बोर्ड पर अंग्रेजी में लिखे शब्द व वाक्य का अर्थ पूछकर उनकी बौद्धिक क्षमता परखी। टॉफी देकर प्रोत्साहित भी किया। इस विद्यालय का 23 सितंबर को पीएम लोकार्पण करेंगे।

सीएम योगी ने विद्यालय के पास बने हेलीपैड पर उतरने के बाद कुछ दूर सड़क का सफर तय कर विद्यालय परिसर में पहुंचे। यहां उन्होंने सबसे पहले भवनों का निरीक्षण किया, उनके संबंध में जानकारी ली। फिर छात्र-छात्राओं से मिलने कक्ष में पहुंचे। बच्चों से उनके व परिजनों के संबंध में पूछताछ की, फिर स्कूल की शिक्षा व्यवस्था की जानकारी ली। रहने, खाने-पीने का फीडबैक भी लिया। लाइब्रेरी व विद्यालय का मॉडल देखा। बच्चों को दो कमरों में बैठाया गया था। सीएम ने परिसर में पौधारोपण भी किया। सरस्वती प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित की। लगभग 525 बजे मुख्यमंत्री हेलीकॉप्टर से गंजारी रवाना हो गए।

घर व परिजनों की याद आती है! सीएम ने बच्चों से पूछा कि स्कूल में घर व परिजन की याद आती है या नहीं? उन्होंने बच्चों के सिर पर हाथ रखकर जीवन में तरक्की करने का आशीर्वाद दिया। प्रधानाचार्य को शासन की मंशा के अनुरूप उच्चस्तरीय शिक्षा उपलब्ध कराने की हिदायत दी।

संविवि छह सेक्टर में बांटा गया परिसर

संस्कृत विश्वविद्यालय में 23 सितंबर को प्रधानमंत्री के संभावित दौरे के मद्देनजर तैयारियां शुरू हो गई हैं। कुलपति प्रो. बिहारीलाल शर्मा ने पूरे परिसर को स्वच्छ और सुंदर बनाने के निर्देश दिए हैं। इसके लिए परिसर को छह सेक्टरों में विभक्त कर उनके प्रभारी नियुक्त किए गए हैं। दक्षिणी मुख्य द्वार से शताब्दी भवन, पाणिनी भवन, वाग्देवी मंदिर परिसर, संग्रहालय, मुख्य भवन का प्रभारी प्रो. दिनेश गर्ग और डॉ. रविशंकर पांडेय होंगे। सेक्टर-2 में दलाई लामा भवन, पुराण कक्ष, बहुसंकाय भवन, द योगसाधना केंद्र व महिला छात्रावास के प्रभारी डॉ. विजय कुमार शर्मा होंगे।

सांसद सांस्कृतिक महोत्सव में पहुंचे

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सोमवार देर शाम मंडलीय सभागार में चल रहे काशी सांसद सांस्कृतिक महोत्सव में भी पहुंचे। उन्होंने बच्चों के सांस्कृतिक कार्यक्रम देखे और विजेताओं को प्रमाण पत्र प्रदान किया। राज्यमंत्री रवींद्र जायसवाल ने सीएम को अंगवस्त्रत्त् व स्मृति चिह्न देकर सम्मानित किया। इस दौरान कमिश्नर कौशलराज शर्मा, डीएम एस. राजलिंगम, सीडीओ हिमांशु नागपाल भी रहे।

राज्य सरकार उठाएगी पढ़ाई खर्च

करसड़ा में 66.54 करोड़ रुपयों से 12.25 एकड़ में बने अटल आवासीय विद्यालय में 80 विद्यार्थियों की पढ़ाई शुरू हुई है। इनमें 40 छात्र और 40 छात्राएं हैं। यहां मजदूरों के बच्चों को राज्य सरकार की तरफ से प्राथमिक, जूनियर और माध्यमिक की गुणवत्तापरक शिक्षा दी जाएगी। विद्यार्थियों की ड्रेस, पाठ्य सामग्रियों और रहने-खाने के अलावा खेलकूद एवं मनोरंजन की सुविधाएं भी होंगी।

सुरक्षा और सुविधाओं का हो विशेष प्रबंध

रामेश्वर/वाराणसी, हिटी। सीएम योगी आदित्यनाथ ने गंजारी में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की 23 सितंबर की प्रस्तावित जनसभा व अन्य कार्यक्रमों की सोमवार को तैयारियां परखीं। कार्यक्रम स्थल तक आने जाने के रास्ते को दुरुस्त कराने के साथ दूसरी सभी तैयारी समय से पूरा करने को मंडलायुक्त को निर्देश दिया।

उन्होंने कार्यक्रमस्थल पर विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों को लाने और गंतव्य तक छोड़ने आदि की व्यवस्था की भी जानकारी ली। गर्मी को देखते हुए सभास्थल पर हवा, पेयजल आदि की समुचित व्यवस्था का निर्देश दिया। कहा कि सुरक्षा के भी मुकम्मल इंतजाम किए जाएं। भाजपा पदाधिकारियों को जनसभा का गांव-गांव जाकर लोगों को आमंत्रित करने को कहा। कमिश्नर कौशलराज शर्मा ने पीएम के कार्यक्रमों व तैयारियों की जानकारी दी। इस दौरान मंत्री अनिल राजभर, राज्यमंत्री रवींद्र जायसवाल, व दयाशंकर मिश्र ‘दयालु’, विधायक सुनील पटेल रहे।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker