नासा के वैज्ञानिकों का बड़ा दावा, अंतरिक्ष में जाने से मस्तिष्क पर पड़ रहा बुरा प्रभाव

वाशिंगटन, अंतरिक्ष में जाने से मानव शरीर पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ रहा है। इसमें माइक्रोगैविटी की स्थिति और अन्य कारक हमारे शरीर को सिर से लेकर पैर तक नुकसान पहुंचा रहे हैं। सबसे ज्यादा चिंता सिर को लेकर सामने आई है। नासा द्वारा वित्त पोषित एक नई स्टडी में इसे लेकर विस्तार से बताया गया है।

सेरेब्रेल वेंट्रिकल्स में इजाफा

शोधकर्ताओं ने गुरुवार को कहा कि छह महीने तक चलने वाले मिशनों पर अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (ISS) या नासा अंतरिक्ष शटल पर यात्रा करने वाले अंतरिक्ष यात्रियों ने सेरेब्रल वेंट्रिकल्स, मस्तिष्क के बीच में मस्तिष्कमेरु द्रव युक्त स्थान, के महत्वपूर्ण विस्तार का अनुभव किया। यह रंगहीन और पानी जैसा तरल पदार्थ होता है, जो मस्तिष्क और रीढ़ की हड्डी में या उसके आसपास बहता है। यह अपशिष्ट उत्पादों को हटाकर मस्तिष्क की रक्षा करता है।

वेंट्रिकल्स को ठीक होने में लगे तीन साल

30 अंतरिक्ष यात्रियों के ब्रेन स्कैन के आधार पर, शोधकर्ताओं ने पाया कि इस तरह की यात्राओं के बाद वेंट्रिकल्स को पूरी तरह से ठीक होने में तीन साल लग गए। उन्होंने सुझाव दिया कि लंबे अंतरिक्ष मिशनों के बीच कम से कम तीन साल की अवधि का अंतराल उचित होगा। यूनिवर्सिटी ऑफ फ्लोरिडा के न्यूरोसाइंटिस्ट हीथर मैकग्रेगर, जो जर्नल साइंटिफिक रिपोर्ट्स में प्रकाशित अध्ययन के प्रमुख लेखक हैं, ने कहा,

यदि वेंट्रिकल्स के पास बैक-टू-बैक मिशनों के बीच ठीक होने के लिए पर्याप्त समय नहीं है तो यह माइक्रोग्रैविटी में तरल परिवर्तन से निपटने के लिए मस्तिष्क की क्षमता को प्रभावित कर सकता है।

वेंट्रिकुलर विस्तार के प्रभाव का अबतक नहीं हो सका खुलासा

फ्लोरिडा विश्वविद्यालय में शरीर विज्ञान और काइन्सियोलॉजी के प्रोफेसर और अध्ययन के वरिष्ठ लेखक राचेल सीडलर ने कहा, अंतरिक्ष यात्रियों में वेंट्रिकुलर विस्तार के प्रभाव का अबतक खुलासा नहीं चल पाया है। अधिक दीर्घकालिक स्वास्थ्य अनुवर्ती की आवश्यकता है। यह वेंट्रिकुलर विस्तार संभवतः आसपास के मस्तिष्क के ऊतकों को संकुचित करता है। सिडलर ने कहा,

पृथ्वी पर हमारे संवहनी तंत्र में वाल्व होते हैं जो गुरुत्वाकर्षण के कारण हमारे सभी तरल पदार्थों को हमारे पैरों पर जमा होने से रोकते हैं। माइक्रोग्रैविटी में विपरीत होता है। तरल पदार्थ सिर की ओर शिफ्ट हो जाते हैं। इस हेडवर्ड फ्लुइड शिफ्ट के परिणामस्वरूप वेंट्रिकुलर विस्तार होता है और मस्तिष्क खोपड़ी के भीतर अधिक बैठता है।

स्टडी में शामिल हुए 30 अंतरिक्ष यात्री

इस अध्ययन में अमेरिका, कनाडा और यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसियों के 23 पुरुष और सात महिला अंतरिक्ष यात्री शामिल थे जिनकी औसत उम्र 47 के आसपास थी। आठ ने लगभग दो सप्ताह के अंतरिक्ष यान मिशन पर यात्रा की। अठारह लगभग छह महीने के आईएसएस मिशन पर थे और चार लगभग एक साल के आईएसएस मिशन पर थे।

छोटे मिशनों के बाद अंतरिक्ष यात्रियों में वेंट्रिकुलर आयतन में बहुत कम या कोई परिवर्तन नहीं हुआ। छह महीने या उससे अधिक के मिशन के बाद अंतरिक्ष यात्रियों में वेंट्रिकुलर में इजाफ़ा हुआ। हालांकि, छह महीने तक उड़ान भरने वालों की तुलना में एक साल तक उड़ान भरने वालों में कोई अंतर नहीं था। मैकग्रेगर ने कहा कि इससे पता चलता है कि अंतरिक्ष में पहले छह महीनों के दौरान अधिकांश वेंट्रिकल इज़ाफ़ा होता है, फिर एक साल के निशान के आसपास बंद होना शुरू हो जाता है।

कैंसर का भी खतरा बढ़ा

माइक्रोग्रैविटी की स्थिति अन्य शारीरिक प्रभाव भी पैदा करती है। इनमें हृदय संबंधी परिवर्तन, आंतरिक कान में संतुलन प्रणाली के साथ समस्याएं और आंखों से जुड़े सिंड्रोम शामिल हैं। सौर विकिरण के अधिक जोखिम से कैंसर होने का खतरा बढ़ना एक और चिंता का विषय है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker