पटना के शॉपिंग मॉल में गुरु गोबिंद सिंह की मूर्ति लगाने पर विवाद, जानिए पूरा मामला

पटना के एक शॉपिंग माल में गुरु गोबिंद सिंह जी की मूर्ति स्थापित करने पर विवाद खड़ा हो गया है। शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक समिति (एसजीपीसी) सहित कई सिख धर्म नेताओं ने कड़ा एतराज जताया है। सिख धार्मिक नेताओं का कहना है कि उनके धर्म में मूर्ति पूजा वर्जित है फिर किस हैसियत से मॉल में गुरु साहिब की मूर्ति स्थापित की गई। उन्होंने सरकार से मॉल मालिकों के खिलाफ सख्त एक्शन की अपील की है।

सिख पंथ को कमजोर करने की  साजिश : हरसिमरत कौर

बठिंडा से सांसद एवं पूर्व केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने कहा कि सिख पंथ को कमजोर करने के लिए यह साजिशें रची जा रही हैं। यह सारे काम जानबूझ कर सिख धर्म से जुड़े लोगों की भावनाओं को आहत करने के लिए सोची समझी साजिश के तहत किए जा रहे हैं।

उन्होंने कहा, “सिख धर्म की मर्यादा के खिलाफ जाकर काम करने वाले तुरंत प्रभाव से माफी मांगें और मूर्ति को हटाएं। हमारे गुरु साहिबान और श्री गुरु ग्रंथ साहिब हमें परमात्मा के निराकार रूप के बारे में बताते हैं। सिख मर्यादा में मूर्ति पूजा करना निषेध है।”

सिखों की आस्था का प्रतीक है पटना साहिब गुरुद्वारा

हरमंदिर तख्त पटना साहिब, जिसे पटना साहिब गुरुद्वारा के नाम से जाना जाता है, वह सिख समुदाय के लिए सबसे पवित्र तीर्थस्थलों में से एक है। पवित्र गंगा के तट पर स्थित, पटना में यह गुरुद्वारा सिखों के दसवें गुरु, गुरु गोबिंद सिंह की स्मृति में बनाया गया था। 10वें गुरु के कुछ कीमती अवशेषों को भी यहां एक संग्रहालय में संरक्षित किया गया है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker