Apple के AirPods Pro (2nd Gen) में मिलेगा ये खास फीचर्स, जानिए…

नई दिल्ली, इस साल के अंत में iOS 17 के आने के साथ AirPods Pro (2nd Gen) को एक सॉफ्टवेयर अपग्रेड मिलेगा। बीते सोमवार को अपने वार्षिक वर्ल्डवाइड डेवलपर्स कॉन्फ्रेंस (WWDC) के मुख्य कार्यक्रम में Apple ने घोषणा की कि उसके लेटेस्ट ट्रूली वायरलेस स्टीरियो (TWS) ईयरफोन को अडेप्टिव ऑडियो नामक एक नई सुविधा मिलेगी। यह बिना किसी इनपुट के ट्रांसपेरेंसी मोड और एक्टिव नॉइज कैंसिलेशन सेटिंग्स को एडजस्ट करने के लिए आपके वातावरण का बुद्धिमानी से विश्लेषण कर सकती है।

AirPods Pro

WWDC 2023 के मुख्य कार्यक्रम के दौरान, सेंसिंग और कनेक्टिविटी के लिए Apple VP, रॉन हुआंग ने घोषणा की कि दूसरी पीढ़ी के AirPods Pro को कस्टमाइज ऑडियो को सपोर्ट मिलेगा। यह एक ऐसी सुविधा है, जो ANC और ट्रांसपेरेंसी मोड दोनों को एक साथ लाती है। यह मिक्स्ड मोड आपको बैकग्राउंड के शोर को बंद करने की अनुमति देगा, जबकि हॉर्न और घंटियों जैसी महत्वपूर्ण ध्वनियां आपको सचेत करती रहेंगी।

Apple का कहना है कि यह समय के साथ आपकी सुनने की वरीयताओं पर ट्रेनिंग मशीन लर्निंग के आधार पर पर्सनलाइज्ड वॉल्यूम कंट्रोल का उपयोग करेगा। यह एडेप्टिव ऑडियो फीचर के कॉम्बिनेशन में म्यूजिक और पॉडकास्ट एपिसोड सुनने के दौरान बेहतर अनुभव देने के लिए ANC और पारदर्शिता मोड दोनों का उपयोग करता है।

कैसे काम करता है फीचर

इस बीच, AirPods Pro (2nd Gen) को iOS 17 आने पर एक अन्य उपयोगी फीचर के साथ अपडेट किया जाएगा, जिसे कन्वर्सेशन अवेयरनेस कहा जाता है। जब AirPods पर म्यूजिक चल रहा होता है, तो सुविधा यह पता लगा लेगी कि आप कब बोल रहे हैं और ऑटोमेटिकली मीडिया वॉल्यूम कम कर देता है, बैकग्राउंड की आवाज कम कर देता है और आपके सामने आने वाले लोगों की आवाज पर ध्यान केंद्रित करता है।

Apple का कहना है कि एडेप्टिव ऑडियो फोन कॉल पर बोलते समय बाहरी आवाजों को भी ब्लॉक कर देगा, जिससे आप अन्य लोगों को बिना परेशान हुए सुन सकेंगे। आप पिंच जेस्चर से खुद को म्यूट भी कर पाएंगे। कंपनी के अनुसार, इस साल के अंत में Apple डिवाइसों में AirPods कनेक्शन को ऑटोमेटिकली स्विच करना भी अधिक सहज हो जाएगा।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker