500 रुपये से निवेश की करें शुरुआत, इन बातों का भी रखें ध्यान

आजकल वो व्यक्ति समझदार नहीं माना जाता, जो पैसे से पैसा न बना पाए। निवेश और डिजिटल दुनिया में अगर आपको जीना है तो आपको मजबूत आर्थिक स्थिति चाहिए होगी।

पैसे से पैसा बनाने का मतलब आप अपने सेविंग अकाउंट  (Saving Account) में पैसे रखने की बजाए उसे निवेश करें और अपनी संपत्ति बढ़ाएं। आपने सभी निवेशकों से सुना होगा कि हमेशा लॉन्ग टर्म में निवेश (Long Term Investment) करना चाहिए, क्योंकि वो आपको बेहतर रिटर्न देता है। बहुत सारे ऐसे लोग है, जो बड़ी रकम निवेश नहीं कर सकते। घबराइए नहीं, आप स्मॉल सेविंग स्कीम में सिर्फ 500 रुपये से निवेश शुरू कर सकते हैं।

छोटा ही सही, लेकिन निवेश जरूर करें

कई बार कहीं पहुंचने के लिए कहीं से निकलना जरूरी होता है। वैसे ही रिटर्न पाने के लिए आपको कुछ न कुछ तो निवेश करना ही पड़ेगा, भले ही वो निवेश छोटा ही क्यों न हो।

मान लीजिए, आप हर महीने 5,000 रुपये एक एसआईपी (SIP) के जरिये निवेश कर रहे हैं तो 25 वर्षों के बाद इसके उपर 13 फीसदी का रिटर्न जोड़ कर आपके पास 1 करोड़ रुपये की संपत्ति बना सकते हैं।

निवेश करते वक्त जोखिम और रिटर्न दें ध्यान

सभी निवेशक ऐसा फंड चुनना चाहते हैं, जो आपको कम जोखिम पर हाई रिटर्न (High Return) दे सके। ज्यादातर निवेशक सिर्फ सालाना रिटर्न के आधार पर फंड चुनते हैं लेकिन उस फंड के जोखिम को भी देखना उतना ही जरूरी है।

ईएलएसएस में निवेश कर बचाएं टैक्स

ईएलएसएस एक ऐसा म्यूचुल फंड है, जो आपको आपके कमाए रिटर्न पर टैक्स नहीं कटने देता। वैसे निवेशक जिन्होंने पुरानी टैक्स व्यवस्था चुनी है वो आयकर धारा 80-सी के तहत टैक्स में 46,800 रुपये तक बचा सकते हैं।

पोर्टफोलियो में रखें विविधता

जैसे आप एक जगह अपना पैसा नहीं रखते, वैसे ही किसी एक स्कीम में अपना सारा पैसा डालना एक बड़ी गलती है। आप अपने पोर्टफोलियो में विविधता जरूर रखें और अलग-अलग एसेट क्लास में निवेश करें।

डायरेक्ट म्यूचुअल फंड मे करें निवेश

हम सभी चाहते हैं कि आप जो सामान खरीदें उसके बीच कोई बिचौलिया ना हो। ऐसे में में आप जब म्यूचुअल फंड खरीदें तो डायरेक्ट म्यूचुअल फंड में निवेश (Mutual Fund Investment) करें, जिसमें आपको एजेंट को पेमेंट करने की जरूरत नहीं होती। डायरेक्ट म्यूचुअल फंड में निवेश में लंबी अवधि में कम लागत और उच्च समग्र रिटर्न मिल सकता है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker