दुनिया में मशहूर हैं सिक्किम की ये खूबसूरत जगहें…

यह राज्य भारत के उन राज्यों में से एक है जो प्रकृति की सभी सुंदरता से समृद्ध है। इस अवस्था में आपको प्रकृति से जुड़ी हर चीज आसानी से उपलब्ध हो जाएगी और हर चीज में आपको खास कला और संस्कृति देखने को मिलेगी।

आज हम आपको सिक्किम की ऐसी चीजों के बारे में बताएंगे जो पूरी दुनिया में मशहूर हैं।

1. युमथांग घाटी

फूलों की घाटी कहलाने वाली युमथांग घाटी बहुत प्रसिद्ध जगह है। यह नदी, गर्म झरनों, याक और चराई वाले चरागाहों के साथ हिमालय के पहाड़ों से घिरे रोलिंग घास के मैदानों पर उत्तरी सिक्किम जिले में एक सुंदर वापसी है। यह राज्य की राजधानी गंगटोक से 150 किमी की दूरी पर है।

2. याक की सवारी

जैसे आपने कई जगहों पर हाथी और घोड़े की सवारी के बारे में सुना होगा लेकिन, सिक्किम में याक की सवारी होती है। याक एक बड़ा भैंसा प्रकार का जानवर है जो पहाड़ों पर आसानी से चढ़ सकता है। तो आप सिक्किम जाकर इस राइड का लुत्फ उठा सकते हैं।

3. बाँस की वस्तुएँ

बांस की चीजों से आप अपने घर को खूबसूरती से सजा सकते हैं। बांस के उत्पाद चाहे वह घरेलू उपयोग के लिए हों या सजावट के लिए। आप इन चीजों को सिक्किम जाक से खरीद सकते हैं। इसके अलावा आप यहां बांस से बनी कई तरह की रेसिपीज का लुत्फ भी उठा सकते हैं।

4. सिंगिंग बाउल

सिंगिंग बाउल एक ऐसी चीज है जिसे आपने कई बौद्ध मठों में देखा होगा। ये मिश्रित धातुओं से बने कटोरे होते हैं और कभी-कभी इन पर मंत्र खुदे होते हैं। इन कटोरों की दिलचस्प बात यह है कि ये एक लकड़ी की छड़ी के साथ आते हैं, जब आप इस लकड़ी की छड़ी को कटोरे के किनारे पर चलाते हैं, तो कुछ कंपन पैदा होता है और आवाज सुनाई देती है।

5. कंचनजंगा के पर्वत

कंचनजंघा की पहाड़ियां पूरी दुनिया में मशहूर हैं। आप इन पहाड़ियों पर बने सभी पर्यटन स्थलों पर जा सकते हैं और यहां की प्राकृतिक सुंदरता को देख सकते हैं। इसलिए सिक्किम जरूर जाएं और वहां इन सभी चीजों का लुत्फ उठाएं।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker