गर्मियों के मौसम में करना चाहते हैं सर्दी का अहसास, तो उत्तराखंड के ये हिल स्टेशन की करें एक्सप्लोर

मई की शुरुआत जहां सुहावने मौसम और बारिश से हुई, वहीं अब चढ़ते पारा ने लोगों की हालत बेहाल कर दी है। ऐसे में अक्सर लोग चिलचिलाती धूप और चिलचिलाती गर्मी से राहत पाने के लिए गर्मियों में वेकेशन प्लान करने लगते हैं।

इस मौसम में लोग गर्मी से राहत पाने के लिए किसी ऐसी जगह जाना पसंद करते हैं जहां उन्हें गर्मी और धूप से राहत मिले।ऐसे में लोग अक्सर हिल स्टेशन जाने का प्लान करते हैं। अगर आप भी आने वाले दिनों में किसी हिल स्टेशन पर जाने का प्लान कर रहे हैं तो हम आपको उत्तराखंड के कुछ ऐसे हिल स्टेशन के बारे में बताएंगे, जहां आप गर्मियों में एक परफेक्ट वेकेशन बिता सकते हैं।

लैंसडाउन

उत्तराखंड में स्थित लैंसडाउन अपनी खूबसूरती और यहां बसने वाली शांति के लिए जाना जाता है। यह एक सैन्य क्षेत्र है, जो समुद्र तल से 5670 फीट की ऊंचाई पर स्थित है। यहां आपको कई खूबसूरत नजारे देखने को मिलेंगे। अगर आप यहां घूमने का प्लान बना रहे हैं तो यहां के चर्च, आर्टिफिशियल लेक, सनराइज और सनसेट व्यू देखना न भूलें।

चकराता

चकराता उत्तराखंड में स्थित एक और हिल स्टेशन है, जिसके बारे में बहुत कम लोग जानते हैं। अगर आप गर्मी और धूप से दूर सुकून भरे पल बिताना चाहते हैं तो यह जगह आपके लिए परफेक्ट साबित होगी। आपको यहां हरे-भरे पहाड़, ऊंची-ऊंची बर्फ की चोटियां और ढेर सारा प्राकृतिक सौंदर्य देखने को मिलेगा। आप यहां दोस्तों, परिवार या पार्टनर के साथ आ सकते हैं।

नौकुचियाताल

उत्तराखंड का नौकुचियाताल इसी राज्य का एक बेहद खूबसूरत हिल स्टेशन है, जिसके बारे में बहुत कम लोग जानते हैं। इस जगह की खास बात यह है कि यहांएक किलोमीटर के दायरे में 9 झीलें हैं, जिनकी खूबसूरती आपका दिल जीत लेगी। अगर आप रोज की भागदौड़ से दूर एक सुकून भरे पल बिताना चाहते हैं तो नौकुचियाताल आपके लिए एक बेहतरीन जगह साबित होगी।

चम्पावत

चंपावत अपनी सुंदरता और प्राकृतिक दृश्यों के लिए जाना जाता है। इस जगह के बारे में भी बहुत कम लोग जानते हैं। खूबसूरत नजारों के साथ-साथ आपको यहां कई मंदिर और पुराने जमाने के घर भी मिल जाएंगे। खास बात यह है कि गर्मियों में भी आपको यहां ठंडक का अहसास होगा।

रानीखेत

रानीखेत उत्तराखंड का एक प्रसिद्ध हिल स्टेशन है। यहां की प्राकृतिक सुंदरता आपका मन मोह लेगी। काठगोदाम से यहां पहुंचने के लिए आपको आसानी से बस या कैब मिल सकती है। इसके साथ ही यहाँ ठहरने के लिए होटल आदि भी बहुत ही उचित मूल्य पर उपलब्ध हैं। अगर आप गोल्फ लवर हैं तो यह जगह आपके लिए परफेक्ट रहेगी।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker