महाराष्ट्र: शिवसेना ने दगों को लेकर भाजपा पर लगाए गंभीर आरोप, जानिए क्या कहा…

मुंबई, महाराष्ट्र में बीते दिनों जातीय और धार्मिक दंगों की घटनाएं देखने को मिली थीं। इसको लेकर शिवसेना (उद्धव बालासाहेब ठाकरे) ने अपने मुखपत्र सामना में एक लेख के जरिए मुख्यमंत्री शिंदे और गृहमंत्री फडणवीस की सरकार पर कड़ा हमला बोला है।

शिवसेना ने लगाए BJP पर आरोप

उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली शिवसेना (यूबीटी) ने बुधवार को सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पर आरोप लगाया कि वह महाराष्ट्र में सामाजिक शांति भंग करने और मतदाताओं के ध्रुवीकरण के लिए ‘दंगों की प्रयोगशाला’ स्थापित करने की कोशिश कर रही है।

पत्र सामना में कहा गया कि ऐसे निवेशक अब हमारे राज्य में घुस गए हैं इसलिए हमें महाराष्ट्र के भविष्य को लेकर चिंता हो रही है। दरअसल, महाराष्ट्र के अकोला में एक सोशल मीडिया पर विवादित पोस्ट को लेकर दंगा भड़का तो वहीं दूसरी ओर मंदिर में जबरन एक समुदाय के लोगों का घुसना और शिवलिंग पर चादर चढ़ाने के प्रयास के बाद स्थिति तनावपूर्ण हो गई।

शेवगाव में भी हुई थी हिंसा

शेवगाव में भी हिंसा की कई घटनाएं हुईं। यहां छत्रपति संभाजी महाराज की जयंती के उपलक्ष्य में निकाले गए जुलूस के दौरान दंगा भड़का जिसके बाद स्थिति बेकाबू हो गई। इस घटना में पुलिस वाले भी जख्मी हुए थे।

महाराष्ट्र में शनिवार और रविवार को अकोला शहर और अहमदनगर जिले के शेवगांव गांव में सांप्रदायिक झड़पें हुईं थीं, जिनमें एक व्यक्ति की मौत हो गई और 13 अन्य लोग घायल हुए थे।

हुआ था SIT का गठन

एक अन्य घटना में, एक अलग धर्म के सदस्यों ने कथित तौर पर नासिक जिले के प्रसिद्ध त्र्यंबकेश्वर मंदिर में जबरन घुसने की कोशिश की, जिसके बाद राज्य सरकार ने इसकी जांच के लिए एक विशेष जांच दल (SIT) का गठन किया।

सामना के संपादकीय में दावा किया गया है कि जब से एकनाथ शिंदे-देवेंद्र फडणवीस गठबंधन सत्ता में आए हैं, तब से राज्य में धार्मिक और सामाजिक तनाव देखा जा रहा है।

इसमें आरोप लगाया गया कि महाराष्ट्र में भाजपा और उसके समर्थक दंगों की प्रयोगशाला बनाकर सामाजिक शांति भंग करने, मतदाताओं का ध्रुवीकरण करने की कोशिश कर रहे हैं।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker