दस साल की इस बच्ची के जज्बे को देख हर कोई हुआ हैरान

आज के समय के छोटे-छोटे बच्चों में कुछ नया करने की उमंग देखी जा सकती है, कुछ सीखने का उत्साह देखा जा सकता है। और इन्ही सब चीजों के चलते आज के बच्चे आसमान को छू रहे हैं। कुछ ऐसा ही कर दिखाया 10 साल की इंदिरा लुंक्विस्ट ने। जी हां इस 10 साल की बच्ची का कारनामा जो सुन रहा है उसके कान खड़े हो जा रहे हैं। आने वाली पीढ़ी के लिए इंदिरा लुंव्किस्ट से इतिहास रच दिया। उसका नाम हमेशा के लिए अमर हो गया। दुनिया में आज तक किसी ने ऐसा नहीं कर दिखाया जिसे इस 10 साल की बच्ची ने कर दिखाया। इसके जज्बे को हम सब सलाम करते हैं। 

10 साल की उम्र में इंदिरा लुंक्विस्ट ने वेट लिफ्टिंग में 65 किलोग्राम का वजन उठाकर पूरी दुनिया का दिल जीत लिया। इस प्रकार का अनोखा कारनामा करने के इसमें पूरे विश्व में मजबूम होने का दावा किया है। यह तो आप भी जानते हैं कि 10 साल की बच्ची का भार इस वनज से कंही ज्यादा था। हांलाकि 65 किलो का वजन उठाना किसी लड़़की के लिए भले ही मामूली बात हो लेकिन अगर यही वजन 10 साल की बच्ची उठाये तो पूरी दुनिया के लिए हैरानी की बात है। इस वजन को उठा लेने के बाद इंदिरा को इस बात का भी विश्वास है कि वह 70 किलोग्राम तक का वजन उठा सकती है।

खास बात तो यह है कि इंदिरा को यह ट्रैनिंग उसके ही पिता डेनियल लुंक्विस्ट ने दी। जब वह मात्र सात साल की थी तब ही से उसे उसके पिता इस प्रकार की ट्रैनिंग दे रहे हैं। डेनियल को हमेशा से इंदिरा के प्रति एक अच्छा बदलाव देखने को मिलता था। और वह बदलाव यह था की वह रोजाना की अपेक्षा हमेशा भारी वजन उठाया करती थी। इसी बात को देखते हुए डेनियल ने भी प्रशिक्षण में इंदिरा को भारी लिफ्टिंक का प्रशिक्षण दिया। इंदिरा की पीठ को सहारा देकर उससे ज्यादा से ज्यादा वजन उठाने का सहारा दिया।

इस प्रकार की ट्रैनिंग की वजह से ही इंदिरा ने आज पूरी दुनिया का दिल जीत लिया। डेनियल ने यह भी बताया की मैंने इंदिरा के लिफ्टिंग में हमेशा उतना ही वजन बढ़ाया है जितना वह उठा सके। वहीं अगर इंदिरा के इंस्टाग्राम कि बात की जाए तो उसका इंस्टा उसके रिकाॅर्ड वजन उठाने की तस्वीरों से ही भरा हुआ है। उसके लगभग 4600 फाॅलोहर हैं। इंदिरा अपना आदर्श पाॅवरलिफ्टर इजाबेल को मानती है। इजाबेल का वजन 72 किलोग्राम का है इन्होने 212 किलोग्राम तक वेटलिफ्टिंग का रिकाॅर्ड बनाया है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker