MP में गर्मी का कहर, IMD ने इन जिलों में जारी किया अलर्ट

मध्यप्रदेश में बेमौसम बारिश के बाद अब गर्मी का कहर बढ़ता जा रहा है। फिलहाल प्रदेश में चक्रवाती तूफान मोचा का असर भी नजर आ रहा है। मौसम विभाग के अनुसार, प्रदेश में अगले दो दिन तक भीषण गर्मी पड़ने के आसार है। भोपाल में 10 और 11 मई को तेज गर्मी रहेगी। विभाग का ये भी कहना है कि नए पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से प्रदेश में 12 और 13 मई को बादल छा सकते हैं और कहीं कहीं बारिश हो सकती है।

मौसम विभाग के अनुसार, प्रदेश में 2-3 दिनों तक धीरे-धीरे दिन का तापमान बढ़ेगा। जबकि 13 और 14 मई को बादल छाएंगे। प्रदेश में 15 मई के बाद ही हीट वेव चल सकती है। विभाग की मानें तो ग्वालियर के साथ छतरपुर, भिंड, मुरैना, नौगांव, खजुराहो, पन्ना में गर्मी का असर तेज तो इंदौर, भोपाल, उज्जैन, जबलपुर में असर थोड़ा कम रहेगा। 15 मई से 10 जून के बीच तेजी से तापमान बढ़ेगा और नौतपा तपने के आसार हैं। मई के 16 दिन और जून के 10 दिनों में गर्मी पड़ सकती है।

मौसम विभाग की मानें तो बुधवार को दिन का तापमान 41 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने के आसार हैं। फिलहाल अगले तीन-चार दिन तक मौसम के मिजाज इसी तरह बना रहने के आसार हैं। 12 मई को उत्तर भारत में एक पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होगा, इससे तापमान में गिरावट होगी।14 मई से जबलपुर और आसपास के क्षेत्रों में बादल छाने के साथ कई क्षेत्रों में बारिश भी हो सकती है।

बता दें कि मंगलवार को प्रदेश का सर्वाधिक अधिकतम तापमान खजुराहो में 42.4, रतलाम में 42.2 डिग्री सेल्सियस, टीकमगढ़ में का अधिकतम तापमान 41.5 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया। राजधानी भोपाल का पारा भी 40 डिग्री पार करते हुए 40.2 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया। प्रमुख शहरों की बात की जाए तो ग्वालियर में 40.2, नर्मदापुरम में 40, इंदौर में 39.9, उज्जैन में 40.5, नरसिंहपुर में 41.2, नोगांव में 40.4, रीवा में 40.5, सागर में 40.5 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान दर्ज हुआ है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker