नालंदा: स्‍मार्ट क्‍लास में चल रहा था पवन सिंह का गाना, परीक्षा दे रहे थे छात्र, देंखे वीडियो…

बिहारशरीफ: नालंदा जिले के एक स्‍कूल में परीक्षा देते हुए विद्यार्थियों का वीडियो तेजी से सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है, जो बिहार की गिरती शिक्षा व्यवस्था की पोल खोल रहा है। वीडियो में छात्र परीक्षा देते नजर आ रहे हैं और उनके सामने की दीवार पर लगी टीवी पर भोजपुरी सिंगर पवन सिंह का गाना वीडियो फॉर्मेट में चल रहा है।कुछ छात्र मोबाइल से वीडियो बना रहे हैं तो कुछ मोबाइल से नकल कर रहे हैं।

यह वीडियो नालंदा जिले के इस्लामपुर प्रखंड के बौरी सराय प्लस-टू विद्यालय का बताया जा रहा है। हालांकि, दैनिक जागरण इस वीडियो की सत्यता की पुष्टि नहीं करता है।

वायरल वीडियो में नजर आता है कि विद्यालय में लगे एलईडी टीवी पर भोजपुरी गीतों का वीडियो चल रहा है। परीक्षा हॉल का गेट बंद है। कुछ छात्र पेपर लिख रहे हैं तो कुछ नाच-गाना के मूड में पूरे परीक्षा हाल का वीडियो शूट कर रहा है। यह वीडियो बीते सोमवार को 11वीं की जीव विज्ञान की वार्षिक परीक्षा का बताया जा रहा है। छात्र मोबाइल फोन में देखकर सवालों के जवाब लिखते भी नजर आ रहे हैं। एक-दूसरे की कॉपी से भी नकल कर रहे हैं। हैरानी की बात यह है कि परीक्षा हॉल में एक भी परीक्षक नजर नहीं आ रहा है।

कुछ छात्र चुपचाप परीक्षा दे रहे हैं

वायरल वीडियो में छात्र परीक्षा की उत्तर पत्रिका भरते नजर आ रहे हैं। कम से कम दो लड़के वीडियो शूट करने में लगे हैं। वीडियो में दिख रहा है कि कुछ छात्रों को टीवी पर चल रहे भोजपुरी नाच-गाना अच्छा नहीं लगा रहा है। लेकिन वह चुप है। न मस्ती कर रहे हैं और न विरोध। किसी बेंच पर तीन विद्यार्थी हैं तो किसी पर एक और कई बेंच खाली भी है।

स्‍मार्ट क्‍लास का दुरुपयोग

इस वीडियो से सरकार की शिक्षा व्यवस्था में सुधार की कोशिश और छात्रों द्वारा उसका दुरुपयोग करने का झलक नजर आ रही है। बिहार सरकार ने सभी हाई स्कूलों में ऑनलाइन शिक्षण सुविधा लिए स्मार्ट क्लास रूम बनवाए हैं, जिसमें एलईडी टीवी, बैटरी, इन्वर्टर, पंखे और साउंड सिस्टम लगाए गए हैं, लेकिन नालंदा में इसका दुरुपयोग किया जा रहा है।

प्रधानाध्यापक ने नहीं उठाया कॉल

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे वीडियो की सच्चाई जानने के लिए जब विद्यालय के प्रधानाध्यापक तकी अनवर को कई बार कॉल किया, लेकिन उन्होंने कॉल रिसीव नहीं की। जिला शिक्षा पदाधिकारी  केशव प्रसाद ने इस मामले को गंभीरता से लिया है। इस्लामपुर प्रखंड के प्रभारी प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी को जांच की जिम्मेदारी दी गई है। हिलसा के प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी इस्लामपुर के प्रभार में हैं।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker