उत्तराखंड: स्कूलों में भी बनाए जाएंगे छात्रों के जाति, निवास और आय प्रमाण पत्र, जानें सीएम धामी की योजना…

उत्तराखंड के स्कूलों के 11 और 12 वीं कक्षा के छात्रों को अपने जाति, आय, निवास प्रमाणपत्र बनवाने के लिए दफ्तरों के चक्कर नहीं काटने होंगे। अधिकारी खुद स्कूल आकर उनके प्रमाणपत्र तैयार कर सौंपेंगे। सीएम पुष्कर धामी के निर्देश पर प्रदेश में ‘अपणो स्कूल-अपणू प्रमाण’ योजना लागू कर दी गई।

सोमवार को सचिव-कार्मिक शैलेश बगौली ने सभी डीएम को इसके आदेश जारी कर दिए। यह व्यवस्था प्रदेश के सभी स्कूलों पर लागू होगी।ऐसे बनेंगे प्रमाणपत्र जिला स्तर पर डीएम की अध्यक्षता में कमेटी बनाई जाएगी। इस कमेटी में मुख्य शिक्षा अधिकारी भी रहेंगे। कमेटी अपने जिले में कक्षा 11 और 12 के छात्रों की संख्या जुटाएगी। तहसील में एसडीएम के स्तर पर भी कमेटी बनेगी। स्कूलों में जाकर प्रमाणपत्र बनाने के लिए भी विशेष टीमें बनाई जाएंगी। इन टीम में पटवारी, लेखपाल, कानूनगो और सीएससी के डाटा एंट्री ऑपरेटर रहेंगे।

रोस्टर के अनुसार पटवारी, लेखपाल, कानूनगो एवं सीएससी के डाटा एंट्री ऑपरेटर प्रधानाचार्य से समन्वय स्थापित करते हुए प्रमाण-पत्र के लिए आवश्यक शुल्क, दस्तावेज जुटाकर ऑनलाइन या ऑफलाइन तहसीलदार, एसडीएम कार्यालय भेजे जाएंगे। शुल्क और दस्तावेज मिलने के बाद एसडीएम कार्यालय से प्रमाणपत्र जारी किया जाएगा। एक हफ्ते के भीतर इन प्रमाणपत्र को स्कूल के प्रधानाचार्य को उपलब्ध कराया जाएगा।

यह कार्रवाई दो महीने के भीतर शुरू करनी होगी। डीएम अपने-अपने जिलों की साप्ताहिक सूचना शासन को भी उपलब्ध कराएंगे।
शैलेश बगौली, सचिव-कार्मिक

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker