उत्तराखंड में मौसम का बदला मिजाज, केदारनाथ और बदरीनाथ में बारिश- बर्फबारी

देहरादून: उत्तराखंड में मौसम का मिजाज बदला-बदला है। कहीं चटख धूप गर्मी का एहसास कराने लगी है तो कहीं बौछारें के कारण ठिठुरन बनी हुई है। मंगलवार को तड़के से ही देहरादून में बादल और धूप की आंख मिचौली जारी रही। वहीं दोपहर बाद केदारनाथ और बदरीनाथ धाम में मौसम बदल गया। केदारनाथ में बर्फबारी हुई और बदरीनाथ धाम की पहाड़ियों पर कोहरा छा गया और बारिश होने लगी। 

इससे पहले 8 मई सोमवार को दून समेत ज्यादातर क्षेत्रों में आसमान साफ रहा और पारे में इजाफा हुआ। जबकि, बदरीनाथ-केदारनाथ में हिमपात हुआ और गंगोत्री-यमुनाेत्री में भी तीव्र बौछारें पड़ीं।

मौसम विभाग के अनुसार आज प्रदेश के ज्यादातर क्षेत्रों मौसम शुष्क रहने के आसार हैं। हालांकि, चारधाम समेत अन्य पहाड़ी क्षेत्रों में हल्की वर्षा-बर्फबारी हो सकती है।

बादलों और धूप की आंख मिचौनी

प्रदेश में बीते एक सप्ताह से बादलों और धूप की आंख मिचौनी चल रही है। बीते दो दिन से भारी वर्षा व बर्फबारी से राहत है, लेकिन पहाड़ से लेकर मैदान तक बादल मंडराने का सिलसिला जारी है। सोमवार को देहरादून समेत आसपास के क्षेत्रों में चटख धूप खिली। जिससे पारे में करीब एक डिग्री सेल्सियस की वृद्धि दर्ज की गई।

दोपहर बाद पहाड़ों में मौसम ने करवट बदली

वहीं, दोपहर बाद पहाड़ों में मौसम ने करवट बदली है और ज्यादातर क्षेत्रों में गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ीं। ऊंची चोटियों पर हिमपात हुआ और ठिठुरन बढ़ गई।

हल्की वर्षा-बर्फबारी के आसार

मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह के अनुसार उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग, पिथौरागढ़ और बागेश्वर में ऊंचाई वाले क्षेत्रों में हल्की वर्षा-बर्फबारी हो सकती है। कहीं-कहीं तेज हवाओं के साथ हल्की बौछारें पड़ने के आसार हैं। मैदानी इलाकों में मुख्य मौसम शुष्क रह सकता है।

  • शहर, अधिकतम, न्यूनतम
  • देहरादून, 33.6, 18.6
  • ऊधमसिंह नगर, 34.6, 18.4
  • मुक्तेश्वर, 21.3, 10.8
  • नई टिहरी, 22.9, 11.5
Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker