सऊदी अरब में अमेरिकी NSA जेक सुलिवन ने अजीत डोभाल से की मुलाकात

वाशिंगटन, अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने रविवार को सऊदी अरब में अपने भारतीय समकक्ष अजीत डोभाल के साथ बैठक की। इस बात की जानकारी व्हाइट हाउस की ओर से दी गई है। साथ ही, बताया गया है कि इस महीने के अंत में ऑस्ट्रेलिया में आयोजित होने वाले क्वाड शिखर सम्मेलन में फिर से दोनों की मुलाकात होने वाली है।

ICET संवाद शुरू होने के बाद पहली मुलाकात

जनवरी में भारत-यूएस आईसीईटी (इनीशिएटिव ऑन क्रिटिकल एंड इमर्जिंग टेक्नोलॉजी) संवाद शुरू करने के बाद यह डोभाल और सुलिवन के बीच की पहली बैठक है। सुलिवन फिलहाल सऊदी अरब की यात्रा पर हैं।

कई अहम मुद्दों पर हुई चर्चा

व्हाइट हाउस ने रविवार को बैठक में कहा, “राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने सऊदी अरब में 7 मई को सऊदी प्रधान मंत्री और क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान, संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार शेख तहनून बिन जायद अल नहयान और भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल से मुलाकात की, ताकि भारत और दुनिया के साथ जुड़े एक अधिक सुरक्षित और समृद्ध मध्य पूर्व क्षेत्र के अपने साझा दृष्टिकोण को आगे बढ़ाया जा सके।”

क्वाड शिखर सम्मेलन में फिर मिलेंगे डोभाल और सुलिवन

व्हाइट हाउस की ओर से कहा गया, “सुलिवन ने द्विपक्षीय और क्षेत्रीय मामलों पर चर्चा करने के लिए क्राउन प्रिंस, शेख तहनून और डोभाल के साथ द्विपक्षीय बैठकें भी कीं। वह इस महीने के अंत में ऑस्ट्रेलिया में होने वाले क्वाड शिखर सम्मेलन में डोभाल के साथ और भी कई चीजों पर परामर्श लेने के लिए उत्सुक हैं।”

युद्ध विराम को और मजबूत करने की समीक्षा की

क्राउन प्रिंस मोहम्मद के साथ, उन्होंने यमन में अब 15 महीने लंबे युद्ध विराम को और मजबूत करने के लिए वार्ता में महत्वपूर्ण प्रगति की समीक्षा की और युद्ध को समाप्त करने के साथ-साथ अन्य मुद्दों को शामिल करने के लिए चल रहे संयुक्त राष्ट्र के नेतृत्व वाले प्रयासों का स्वागत किया।

सूडान से अमेरिकी नागरिकों के रेस्क्यू में समर्थन के लिए क्राउन प्रिंस का जताया आभार

व्हाइट हाउस ने कहा, “सुलिवन ने सूडान से अमेरिकी नागरिकों को निकालने के दौरान सऊदी अरब की ओर से दिए गए समर्थन के लिए क्राउन प्रिंस को धन्यवाद दिया। चार प्रतिनिधि नियमित परामर्श बनाए रखने और पूरे दिन चर्चा किए गए मामलों पर कार्रवाई करने पर सहमत हुए।”

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker