पेरु: सोने की खदान में लगी भीषण आग, 27 लोगों की मौत

दक्षिणी पेरू में एक छोटी सी सोने की खदान में आग लगने से 27 लोगों की मौत हो गई.  यह दो दशकों से अधिक समय में देश की सबसे घातक खनन दुर्घटना थी. सीएनएन ने स्थानीय प्रशासन के हवाले से यह जानकारी दी है.

एक बयान में, स्थानीय सरकार ने कहा कि अरेक्विपा के दक्षिणी क्षेत्र में शनिवार की सुबह शॉर्ट-सर्किट से आग लग गई. क्षेत्रीय सरकार ने कहा कि रिमोट साइट से निकटतम पुलिस स्टेशन लगभग 90 मिनट की दूरी पर है, और निकटतम शहर से कई घंटे दूर है, जिसकी वजह से आपातकालीन प्रतिक्रिया जटिल हो गया.

पेरू के समाचार पत्र ला रिपब्लिका की रिपोर्ट है कि लापता खनिकों के रिश्तेदार रविवार सुबह घटनास्थल पर पहुंचे, लेकिन उन्हें साइट पर जाने से मना कर दिया गया.

‘सरकार की तरफ से क्या कहा गया’

स्थानीय अभियोजक गियोवन्नी माटोस ने रविवार को लोकल टेलीविजन को बताया, ‘यानाकुइहुआ पुलिस थाने ने पुष्टि की है कि 27 लोगों की मौत हुई है.‘

पेरू के मंत्रिपरिषद ने अरेक्विपा में यानाक्विहुआ मंत्रिपरिषद ने स्पेनिश में ट्वीट किया, ‘हम अरेक्विपा क्षेत्र में यानाक्विहुआ खदान की शाफ्ट में आग लगने के बाद मारे गए खनिकों के परिवारों के साथ अपनी एकजुटता व्यक्त करते हैं.‘

पेरू के प्रेसीडेंसी ने ट्वीट किया, ‘हम 27 खनिकों की मौत के लिए अरेक्विपा के रिश्तेदारों और लोगों के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त करते हैं, एक घटना जो अरेक्विपा में यानाक्विहुआ सेक्टर, कोंडेसुयोस प्रांत में हुई थी.’

दुनिया का सबसे बडा सोना उत्पादक है पेरू

बता दें पेरू दुनिया का सबसे बड़ा सोना उत्पादक और दूसरा सबसे बड़ा तांबा उत्पादक है. ऊर्जा और खान मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, यह घटना देश के 2000 के बाद से सबसे घातक खनन घटना है.

इससे पहले 2022 में विभिन्न खनन दुर्घटनाओं में 73 लोग मारे गए थे. 2022 में, पेरू में खनन दुर्घटनाओं में 38 लोगों की मौत हुई, जो लैटिन अमेरिकी खनन में सुरक्षा चिंताओं को रेखांकित करता है.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker